Advertisement Here

सीबीएसई बोर्ड की प्राइवेट परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आगे बढ़ी

सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले प्राइवेट छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरने का एक और मौका दिया है। परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। नई तिथियां व अन्य महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गई हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए परीक्षा फॉर्म सबमिट करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी गई है। परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट – cbse.gov.in पर आधिकारिक नोटिस देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, बोर्ड ने उम्मीदवारों से प्राप्त विभिन्न अभ्यावेदन पर विचार करने के बाद, कक्षा 10, 12 के निजी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीख बिना विलंब शुल्क के 18 अक्तूबर, 2023 तक बढ़ा दी है।

विलंब शुल्क के साथ 10वीं, 12वीं परीक्षा फॉर्म जमा करने की विंडो 19 अक्तूबर को खुलेगी और 25 अक्तूबर, 2023 को बंद हो जाएगी।

बोर्ड द्वारा प्राइवेट अभ्यर्थियों के लिए फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया 12 सितंबर को शुरू की गई थी। 5 सितंबर, 2023 को जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, फॉर्म सिर्फ वही उम्मीदवार जमा कर सकते हैं – जिन्हें परिणाम में आवश्यक रिपीट घोषित किया गया है, वे छात्र जिन्हें परीक्षा में कंपार्टमेंट में रखा गया है, वे छात्र जिन्हें प्रथम अवसर कंपार्टमेंट परीक्षा में कंपार्टमेंट में रखा गया है।

इसके अलावा, 2018, 2019, 2020, 2021 और 2022 के असफल/आवश्यक रिपीट छात्र, 2023 के उत्तीर्ण छात्र जो एक या अधिक विषयों में अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, 2022, 2023 के उत्तीर्ण छात्र जो किसी अतिरिक्त विषय आदि में शामिल होना चाहते हैं।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 निजी छात्रों के लिए फरवरी/मार्च/अप्रैल 2024 में आयोजित की जाएगी। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button