Advertisement Here

मुक्त और दूरस्थ- शिक्षा में पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि यूजीसी नीति के अनुसार होगी

ओडीएल/ऑनलाइन पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले संस्थानों को अनुमोदन देने की अंतिम तिथि और मुक्त और दूरस्थ शिक्षा/ऑनलाइन शिक्षण मोड (पहले और दूसरे सत्र) में पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि यूजीसी नीति के अनुसार होगी। 

देशभर के तकनीकी कॉलेजों में अब 30 अक्तूबर तक दाखिला ले सकते हैं। यदि किसी तकनीकी कॉलेज और विश्वविद्यालय में खाली सीट उपलब्ध होगी तो छात्र को आसानी से दाखिला मिल जाएगा। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने प्रवेश तिथि तिथि आगे बढ़ा दी है।

एआईसीटीई के सदस्य सचिव प्रोफेसर राजीव कुमार की ओर से इस संबंध में सभी मान्यता प्राप्त तकनीकी कॉलेजों को पत्र लिखा गया है। इसमें साफ लिखा है कि अब दाखिले की अंतिम तिथि 30 अक्तूबर रहेगी। एआईसीटीई ने दाखिला अंतिम तिथि में बदलाव को लेकर संशोधित अकादमिक कैलेंडर 2023 भी जारी कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कार्रवाई

यह बदलाव शैक्षणिक सत्र 2023-24 के तहत लागू होगा। संशोधित कैलेंडर एआईसीटीई की आधिकारिक वेबसाइट aicte-india.org पर भी अपलोड कर दिया गया है। एआईसीटीई ने सुप्रीम कोर्ट के 13 अक्तूबर 2023 के एक आदेश के बाद शैक्षणिक कैलेंडर 2023-24 को संशोधित किया है। तदनुसार, सभी एआईसीटीई अनुमोदित संस्थानों और विश्वविद्यालयों द्वारा संबद्धता में प्रवेश की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर, 2023 तक बढ़ा दी गई है।

हालांकि, ओडीएल/ऑनलाइन पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले संस्थानों को अनुमोदन देने की अंतिम तिथि और मुक्त और दूरस्थ शिक्षा/ऑनलाइन शिक्षण मोड (पहले और दूसरे सत्र) में पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि यूजीसी नीति के अनुसार होगी। 

अधिक जानकारी के लिए छात्र  एआईसीटीई की आधिकारिक वेबसाइट को चेक कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाकर विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश से लेकर अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां की जा सकती है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button