Advertisement Here

Education News : बीएड में 2,400 और डीएलएड में 850 सीटें खाली, दो चरणों में पूरी हुई प्रवेश प्रक्रिया

रायपुर। Admission in BEd: छत्‍तीसगढ़ के बैचलर आफ एजुकेशन (बीएड) और डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) पाठ्यक्रम की प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अभी भी बीएड में 2,400 और डीएलएड में 850 सीटें खाली है। एससीईआरटी की तरफ से प्रवेश प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की गई। हर चरण में छात्रों को दो-दो राउंड में प्रवेश लेने का समय दिया गया। इसके बावजूद भी बीएड और डीएलएड की सीटें खाली रह गई हैं।

इस वर्ष बीएड और डीएलएड में प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में छात्रों ने प्रवेश परीक्षा दी थी। बीएड की 14,400 सीटों के लिए लगभग दो लाख और डीएलएड की 6,725 सीटों के लिए सवा लाख से ज्यादा आवेदन आए थे। इसे देखकर अनुमान लगाया जा रहा था कि बीएड और डीएलएड की सभी सीटों में इस वर्ष प्रवेश होगा, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में सीटें खाली है। दूसरे राज्य के छात्रों के लिए 20 प्रतिशत सीटें आरक्षित है।

मतगणना के बाद बढ़ सकती है प्रवेश तिथि
मतगणना यानी तीन दिसंबर के बाद बीएड और डीएलएड की खाली सीटों में प्रवेश की तिथि बढ़ सकती है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के कारण अभी आचार संहिता लगी हुई है। इस वजह से प्रवेश तिथि नहीं बढ़ाई जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि आचार संहिता हटने के बाद खाली सीटों में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। हर वर्ष प्रवेश तिथि बढ़ाई जाती रही है।

पहली बार डीएलएड में प्रवेश आरक्षण से
प्रदेश में संचालित निजी डीएलएड कालेजों में पहली बार आरक्षण नियम के मुताबिक प्रवेश हुए हैं। राज्य के 72 निजी कालेजों में डीएलएड की लगभग पांच हजार सीटें हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button