Advertisement Here

रायपुर में आज होने जा रहा मतदान निर्वाचन के लिए बन जाएगा यादगार

रायपुर बना रहा इतिहास, उत्तर विधानसभा की कमान महिलाओं के हाथ में

हजार महिलाएं कराएंगी मतदान, सुरक्षा भी इन्हीं के जिम्मे

CG ELECTION 2023 रायपुर। पांचवी विधानसभा चुनाव में इस बार जहां आधी आबादी का वर्चस्व मतदाता के तौर पर रहने वाला है वहीं रायपुर उत्तर विधानसभा के 201 मतदान केंद्र में मतदान कराने से लेकर सुरक्षा तक की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथों में है। इस विधानसभा की आब्जर्वर महिला आईएएस अधिकारी विमला आर हैं उनकी लायजनिंग अधिकारी भी महिला ही हैं।

अधिकांश बूथों में सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिलाओं के ही जिम्मे हैं।राज्य बनने के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि आधी आबादी को एक विधानसभा के सारे मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी सौंपी गई है और उत्तर विधानसभा के यह सारे मतदान बूथ संगवारी बूथ हैं।

इस बूथ में पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी तक कुल 804 महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं और लगभग 200 महिलाएं रिजर्व रखी गई हैं। यहां पर 201 महिला पीठासीन अधिकारी और 603 मतदान अधिकारी तैनात

लिंगानुपात में भी महिलाएं बराबर

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे कहते हैं कि उत्तर विधानसभा में पुरूषों और महिलाओं का लिंगानुपात 1010 हैं। प्रत्येक हजार पुरुष के पीछे 1010 महिलाएं हैं। इस कारण हमने इस विधानसभा में 201 बूथों पर सारी महिलाओं की ड्यूटी लगाई है। यह ऐतिहासिक अवसर है जब इतने महत्वपूर्ण दायित्व को महिलाएं ही पूरा करेंगी।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button