Advertisement Here

CBSE Board Exam : इस दिन जारी होगी 10वीं-12वीं परीक्षा का टाइम-टेबल

CBSE Board Exam : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) इस हफ्ते बोर्ड परीक्षा का टाइम-टेबल जारी करेगा। यह परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। (CBSE Board Exam Update) इससे पहले 1 जनवरी से बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए प्रायोगिक परीक्षाएं स्कूलों में शुरू हो जाएंगी। इस लिहाज से बोर्ड परीक्षा में अब सिर्फ डेढ़ महीने का समय ही शेष बच गया है। परीक्षा को लेकर हुई चर्चा में सीबीएसई के नोडल आरएस पांडेय ने विद्यार्थियों के लिए कुछ एग्जाम टिप्स शेयर किए हैं, जिनको फॉलो करने पर सफलता तय है।

सबसे बढ़िया है सैंपल पेपर्स
एक्सपर्ट का कहना है कि सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर इस साल की बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर अपलोड किया है। यदि विद्यार्थी इसी की तैयारी ठीक से कर लें तो पास होने की संभावना बढ़ जाती है। इसमें एमसीक्यू के प्रश्न भी दिए गए हैं, जो आपकी तैयारी में मदद करेंगे। बार-बार किताबें बदलने की जरूरत नहीं है। गाइड का इस्तेमाल भी बोर्ड के हिसाब से बेहतर नहीं माना जाता। आपकी तैयारी ही सबसे बड़ी कुंजी मानी जाती है।

जरूर समझें एमसीक्यू पैटर्न
12वीं में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में अलग-अलग पास होना जरूरी है। पैरेंट्स कन्फ्यूजन में न रहें। प्रैक्टिकल में 30 में कम से कम 10 अंक लाने पर ही पास माने जाएंगे। जिस पेपर में प्रैक्टिकल 20 अंकों का होगा, उसमें 7 अंक अनिवार्य किए गए हैं। इसी तरह यहां समझना जरूरी है कि थ्योरी पेपर में आपको 70 में से 23 अंक पाना जरूरी है। कुछ पेपर 80 अंक भी होंगे, जिनमें 27 नंबर पाना अनिवार्य होगा। दोनों पेपर में अलग अलग पास होने पर ही उत्तीर्ण माने जाएंगे।

घर को बनाएं एग्जाम हॉल
बोर्ड परीक्षा की नजदीकी के साथ ही पैरेंट्स को भी थोड़ी मेहनत करनी होगी। घर में बच्चों के लिए एग्जाम हॉल सा माहौल देना होगा। बच्चे को रोजाना तीन घंटों के लिए बोर्ड का सैंपल पेपर हल करने को दीजिए। उसे परीक्षा की तर्ज पर स्कूल ड्रेस में ही तैयार करें और घर में परीक्षा देने को कहें। बच्चा जो सैंपल हल कर रहा है, उसका मूल्यांकन कीजिए और जहां कमियां मिल रही है, उसे बच्चों के साथ शेयर कीजिए। समय कम है ऐसे में यह बात उनके टीचर्स को भी बताएं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button