Advertisement Here

छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कुछ देर में जारी होगा एग्जिट पोल

रायपुर। छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में हुए चुनाव का एग्जिट पोल अब से कुछ ही देर में आने वाला है। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को सत्ता का सेमीफाइन माना जा रहा है क्योंकि इसके बाद अगले साल 2024 को लोकसभा चुनाव होंगे। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस को छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में जीत दर्ज करना अहम है। बता दें कि इनमें से अभी सिर्फ मध्यप्रदेश में बीजेपी की सरकार है। ऐसे में 2023 का सियासी रूख किस ओर जाता है ये देखना बेहद दिलचस्प होगा। आज ​एग्जिट पोल के बाद पांचों राज्यों के परिणाम 3 दिसंबर को आएंगे।

छत्तीसगढ़ में 76.31 प्रतिशत हुई वोटिंग

पांच राज्यों में से छत्तीसगढ़ इकलौता ऐसा प्रदेश था जहां दो चरणों में मतदान हुआ था। यहां कुल 90 सीटों पर 7 और 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी। दोनों चरणों में मिलाकर 76.31 फीसदी मतदान हुआ। यह 2018 से कुछ कम था। तब 76.88 मतदान हुआ था। फिलहाल राज्य में कांग्रेस की सरकार है। वहीं शहरों की तुलना ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा मतदान हुए है। इसका फायदा बीजेपी को मिलेगा या कांग्रेस को इस पर से पर्दा उठने वाला है।

एग्जिट पोल कैसे कराए जाते हैं?
एग्जिट पोल में एक सर्वे किया जाता है, जिसमें वोटरों से कई सवाल पूछे जाते हैं। उनसे पूछा जाता है कि उन्होंने किसे वोट दिया। ये सर्वे वोटिंग वाले दिन ही होता है। सर्वे करने वाली एजेंसियों की टीम पोलिंग बूथ के बाहर वोटरों से सवाल करती है। इसका एनालिसिस किया जाता है और इसके आधार पर चुनावी नतीजों का अनुमान लगाया जाता है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button