Advertisement Here

प्रदेश में सक्रिय है 3 सिस्टम, बारिश और ठंड से बिगड़ेंगे हालात, देखें मौसम का पूर्वानुमान

छत्तीसगढ़ में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। जिसके चलते लगातार ठंड में बढ़ोतरी हो रही है। प्रदेश में पारा 6 डिग्री के करीब पहुंच गया है। राजधानी रायपुर में रिकॉर्ड ठंड पड़ रही है। वहीं बारिश से किसानों की चिंता बढ़ गई है। बारिश और ठंड से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लोग ठंड से बचने के लिए घरों में अलाव जला रहे है।

जारी हुआ मौसम का पूर्वानुमान
प्रदेश में आज भी सुबह से हल्की बारिश हो रही है। कहीं—कहीं मध्यम बारिश के साथ आकाशीय बिजली भी गिरी है। वहीं अगले 24 घंटे तक मौसम में किसी तरह के बदलाव की संभावना नहीं है। मौसम विभाग की माने तो 8 दिसंबर से अगले 4 दिनों में अधिकतम तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास वृद्धि होने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस इसी अवधि में गिरावट होने की संभावना है। यानी शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में बारिश से लोगों को राहत मिल सकती है।

एक साथ बारिश के लिए 3 सिस्टम बना हुआ है

रायपुर मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में एक दो नहीं बल्कि 3 सिस्टम सक्रिय है। जिसके चलते बारिश हो रही है। इनमें एक अवदाब उत्तर-पूर्व तेलंगाना और उससे लगे दक्षिण छत्तीसगढ़-दक्षिण अंदरूनी उड़ीसा-तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर में कमजोर होकर चिन्हित निम्न दाब के क्षेत्र के रूप में स्थित है, इसके साथ उपरि हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणीका चिन्हित निम्न दाब के क्षेत्र से दक्षिण तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है और एक पश्चिमी विक्षोभ, चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण के रूप में हरियाणा और उसके आसपास 3.5 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button