Advertisement Here

सस्ती भारत दाल योजना शुरु.. महज 60 रुपए में खरीदें 1 किलो दाल, कैसे उठाए लाभ, जानिए अभी

चावल-दाल की कीमत ने मध्यम वर्ग को परेशान कर दिया है। खासकर दलहन की कीमतों ने तो रसोई का बजट ही बिगाड़ दिया है। अहरह दाल तो आम आदमी की पहुंच से दूर हो रही है। केंद्र सरकार ने लोगों को राहत पहुंचाने के लिए सस्ती दाल उपलब्ध कराने की योजना शुरू की है, लेकिन इसमें फिलहाल सिर्फ चना दाल मिल रहा है।

बाजार में चना दाल की कीमत 80 रुपए किलो है। भारत दाल योजना के तहत यह 60 रुपए किलो के भाव दिया जा रहा है। दाल बेचने वाले शहर के अलग-अलग जगहों पर जाकर बेच रहे हैं। उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा यह उपलब्ध कराया जा रहा है।

मटर दाल आयात से कम होगा चना दाल के दाम
मटर दाल आयात किया जा रहा है। इससे चना दाल के दाम में कमी आने की उम्मीद की जा रही है। व्यापारी मटर दाल के बाजार में आने का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद उसके दाम में नरमी आने की संभावना है।

लोग पूछ रहे थे अरहर दाल
दाल खरीदने के लिए कतार में लगे लोग विक्रेता से अरहर दाल के बारे में पूछ रहे थे, लेकिन उन्होंने अरहर दाल से इनकार किया। बहुत से लोग अरहर दाल पूछ कर लौट गए। मजदूर काम पर जाने निकले थे, वे भी एक-एक पैकेट दाल खरीदकर ले गए। चना दाल का उपयोग सब्जी के साथ करने की बात कर रहे थे।

अरहर दाल का भी रेट जल्द कम
व्यापारियों का कहना है कि अरहर दाल का रेट भी जल्द कम होने वाला है। नई फसल आने के बाद से थोक में दाम कम हो गया है। उम्मीद है कि सप्ताहभर में अरहर दाल की कीमत कम हो जाएगी। चिल्हर में लेने वालों को कम से कम 25 से 30 रुपए तक कम दाम में बेहतर दाल मिलने लगेगी।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button