Advertisement Here

एकतरफा मुकाबले में मधु फाउंडेशन ने ट्राॅफी पर किया कब्जा, अहिल्या ग्रुप 10 रन पर हुई ढेर

महाराष्ट्र मंडल के संत ज्ञानेश्वर स्कूल में खेले गए एकतरफा फाइनल मैच में मधु फाउंडेशन ने अहिल्या ग्रुप को परास्त कर रनिंग ट्राॅफी पर कब्जा किया। इससे पहले खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच में अहिल्या ग्रुप ने आंध्र मास को, सेमीफाइनल मैचों में अहिल्या ग्रुप ने सेवन स्टार ग्रुप को और मधु फाउंडेशन ने चित्रांश ग्रुप को कांटे की टक्कर वाले मैचों में परास्त कर फाइनल मैच में अपनी जगह सुनिश्चित की।

महिला क्रिकेट स्पर्धा के दूसरे दिन पहला मैच अहिल्या ग्रुप और आंध्र मास के बीच खेला गया। इसमें आंध्र मास ने ए बेबी के 15 रन और अतिरिक्त 20 रन की मदद से अहिल्या ग्रुप को 50 रनों का लक्ष्य दिया। अहिल्या ग्रुप ने डाॅली के 19 रन व अतिरिक्त 14 रनों की मदद से आंध्रा मास को तीन विकेट से शिकस्त दी। आंध्रा मास से मंजुला, हेमलता और बेबी ने एक-एक विकेट लिए।

पहले सेमीफाइनल मैच में मधु फाउंडेशन ने चित्रांश ग्रुप को दो विकेट से परास्त किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए चित्रांश ग्रुप ने 39 रन बनाए थे। इस लक्ष्य को मधु फाउंडेशन ने पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। मधु फाउंडेशन की ओर से काव्या और ताशु ने दो-दो विकेट लेकर चित्रांश ग्रुप को खुलकर बल्लेबाजी करने नहीं दिया।


दूसरे सेमीफाइनल मैच में अहिल्या ग्रुप पहले बल्लेबाजी करते हुए डाॅली के 18 रनों न अतिरिक्त 17 रनों की मदद से सेवन स्टार ग्रुप को 46 रनों का लक्ष्य दिया। सेवन स्टार 27 रन बनाकर आउट हो गई। इसमें सुभानी ने 10 रन बनाए। इसमें अतिरिक्त नौ रनों का योगदान भी शामिल है।


फाइनल मैच मधु फाउंडेशन और अहिल्या ग्रुप के बीच खेला गया। अहिल्या ग्रुप ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी। शुरुआती कुछ ओवर में अहिल्या ग्रुप के गेंदबाज छाये रहे। चार ओवर में मधु फाउंडेशन बमुश्किल 15 रन बना ही सकी, लेकिन बाद के तीन ओवरों में मधु फाउंडेशन के बैटर ने फाइनल मैच के महत्व को समझा और रनों की गति बढ़ाते हुए 49 रन बनाएं। अहिल्या ग्रुप की कप्तान रेणुका पुराणिक ने अंतिम ओवर में 14 रन खर्च कर लक्ष्य को और कठिन कर दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अहिल्या ग्रुप चार ओवर से कुछ में मात्र 10 रन ही बना पाई। उसमें भी नौ रन अतिरिक्त और नो बॉल के रहे। टीम की ओर से एकमात्र रन रेणुका पुराणिक के बल्ले से निकला। मधु फाउंडेशन की बॉलर ताशु ने चार विकेट लिए और अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की।

फाइनल मैच के बाद मुख्य अतिथि पुलिस अफसर अर्चना धुरंधर ने विजेता मधु फाउंडेशन, उपविजेता अहिल्या ग्रुप के प्रत्येक खिलाड़ियों को मेडल, प्रमाण पत्र, विनिंग कप और प्रतियोगिता की ट्रॉफी देकर जोश से भर दिया। इसके अलावा स्पर्धा में भाग लेने वाली प्रत्येक टीमों के खिलाड़ियों को मेडल और प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया।

प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज मधु फाउंडेशन की किरण और सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज ताशु को अलग से पुरस्कृत किया गया। प्रतियोगिता में गीता दलाल के नेतृत्व में महाराष्ट्र मंडल की क्रीड़ा समिति के सदस्यों और स्कोरर सौरभ, अंपायर पराग दलाल व वीरेंद्र ने अहम भूमिका निभाई। दोनों दिन हेमंत मार्डीकर, सुकृत गनोदवाले समेत अनेक लोगों ने अपनी सटीक रनिंग कमेंट्री से मैदान का वातावरण सजीव बनाए रखा।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button