Advertisement Here

कोरोना का नया हॉट स्पॉट बना छत्तीसगढ़ का यह जिला, लगातार बढ़ रहे नए मरीज, मची खलबली

प्रदेश में रायगढ़ कोरोना का नया हॉट स्पॉट बनते जा रहा है। वहां पिछले 5 दिनों में 30 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस रायगढ़ में ही है। दुर्ग दूसरे नंबर पर है, जहां 20 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं रायपुर में 17 एक्टिव केस है।

विशेषज्ञों के अनुसार रायगढ़ में ज्यादा केस क्यों मिल रहे हैं, इसका कोई स्पष्ट जवाब नहीं है। उनका कहना है कि सीएमएचओ को इस संबंध में निर्देश दिया गया है कि आखिर वहां ज्यादा मरीज मिलने का क्या कारण है, इसका पता लगाएं। वहीं सोमवार प्रदेशभर में कोरोना के 15 नए मामले सामने आए है। इनमें सबसे ज्यादा मरीज दुर्ग में 9 और रायपुर में 4 मरीज शामिल है। राहत की बात रही रायगढ़ में कोई नया मरीज सामने नहीं आया है।

पिछले सप्ताहभर में प्रदेश में 90 से ज्यादा केस मिले हैं। इनमें चार मरीज होम आइसोलेशन में स्वस्थ हुए हैं। रायपुर व दुर्ग से ज्यादा मरीज रायगढ़ में मिल रहे हैं, जो चौंकाने वाले हैं। सामान्यत: रायपुर व दुर्ग में सबसे ज्यादा मरीज मिलने का ट्रेंड रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि रायगढ़ में ज्यादा मरीज मिलना चौंकाने वाला तो है, लेकिन राहत की बात ये है कि सभी मरीज माइल्ड लक्षण वाले हैं।

किसी भी मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ रही है। सभी होम आइसोलेशन में रहकर ठीक हो रहे हैं। प्रदेश में कोरोना से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो चुकी है। वही 83 वर्ष की थी और दूसरी गंभीर बीमारियों से भी ग्रसित थी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के लिए यह चिंता बढ़ाने वाला है, क्योंकि सप्ताहभर पहले ही मरीज मिलना शुरू हुआ है और इसमें एक मरीज की मौत सामान्य बात नहीं है।

सीनियर चेस्ट एक्सपर्ट डॉ. आरके पंडा व सीनियर कैंसर सर्जन डॉ. युसूफ मेमन का कहना है कि अभी जो भी मरीज आ रहे हैं, वे सामान्य लक्षण वाले है। रायगढ़ में मरीज बढ़ना चौंकाने वाला तो है, लेकिन ज्यादा चिंता की बात नहीं है। ठंड का सीजन होने के कारण वायरल फीवर, सर्दी, खांसी के मरीज भी बड़ी संख्या में आ रहे हैं। सांस में तकलीफ हो तो कोरोना जांच जरूर करवाएं। कैंसर, अस्थमा व हार्ट के मरीज हैं तो विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button