Advertisement Here

Exam Tips: 30-35% स्टूडेंट 10वीं में ला रहे 60%, उन्हें 100% लाने के लिए सिखा रहे ‘उत्तर लिखना’

सीजी बोर्ड की दसवी की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू हो रहीं हैं। पिछली 2 परीक्षाओं के नतीजे देखें तो दसवीं में 60% से ज्यादा नंबर लाकर फर्स्ट डिविजन में आने वाले स्टूडेंट्स 30 से 35% के बीच ही हैं। शिक्षा विभाग ने अपने एनॉलिसिस में पाया कि उत्तर लिखने में छोटी-मोटी गलतियों के चलते बहुत से स्टूडेंट 60 फीसदी अंक हासिल नहीं कर पाते। ऐसे में शिक्षा विभाग ने पूरे साल मंथली एग्जाम लेकर सिलेबस पूरा कराने के साथ बच्चों को उत्तर लिखने के तौर-तरीके भी सिखाए।

अब जब परीक्षा में एक महीने से भी कम का समय बचा है, तो लगभग सभी सरकारी हाई स्कूलों में सवालों के जवाब बेहतर ढंग से लिखने पर ही जोर दिया जा रहा है। किस सब्जेक्ट में किस तरह जवाब देकर स्टूडेंट ज्यादा से ज्यादा स्कोर कर सकते हैं, पत्रिका से बातचीत में सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने बताया। यह आपकी भी मदद करेगा, जानिए…

विज्ञान
अलग रंगों के पेन यूज करें, संकेतक स्पष्ट हों
फिल इन द ब्लैंक्स को भरने अलग रंगों के पेन का इस्तेमाल करें। यह अलग नजर आता है जिससे कॉपी जांचने वाले को उत्तर आसानी से मिल जाता है।

दो वैल्यू के बीच अच्छा गैप दिया जाना चाहिए। इससे एग्जामिनर को आपके दिए जवाबों को समझने में आसानी होती है। वे ढंग से मार्किंग कर पाते हैं।

डायग्राम बनाते वक्त खासतौर पर ध्यान रखाना जाना चाहिए कि हमारे सब्जेक्ट से जुड़े सभी संकेतक स्पष्ट रूप से नजर आने चाहिए।

गणित
कॉपी में काट-छांट न करें, कभी भी स्टेप्स न तोड़ें
गणित की कॉपी साफ-सुथरी होनी चाहिए। स्टूडेंट्स को चाहिए कि कॉपी में काट-छांट न करें। समीकरण के बाद उत्तर को अलग से दर्शाएं।

सवालों के जवाब लिखते वक्त ध्यान रखें कि इन्हें अलग-अलग स्टेप्स में हल करना चाहिए। कभी स्टेप्स को बीच में ब्रेक नहीं करना चाहिए।

टेबल वाले उत्तरों में दो टेबल की बीच पर्याप्त जगह देनी चाहिए। इससे एग्जामिनर को उत्तर को सही तरीके से समझने में आसानी होती है।

हिंदी
राइटिंग समझ आए, यही काफी, तथ्य सही हो
हिंदी में माना जाता है कि अच्छे नंबरों के लिए अच्छी हैंड राइटिंग जरूरी है। लेकिन, ऐसा नहीं है। लिखावट समझ आए, यही काफी नहीं है। तथ्य सही होने चाहिए।

हिंदी के उत्तर लिखते वक्त शब्दों के चयन का खास ध्यान रखें। क्लिष्ट हिंदी लिखने से बचें। आसानी से समझ आने वाले शब्द लिखें।

उत्तर बहुत लंबा न लिखते हुए जो पूछा गया है, उसी का सटीक जवाब दें। जितना भी लिखें, उसमें व्याकरण या मात्राओं की गलती नहीं होनी चाहिए।

बोर्ड परीक्षा में सवालों के जवाब सही ढंग से लिखना जरूरी है। इस साल मंथली एग्जाम लेकर बच्चों को सही कॉपी लिखना सिखाया गया है। उम्मीद है कि इस बार बेहतर रिजल्ट आएंगे।

-हिमांशु भारतीय, डीईओ, रायपुर

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button