Advertisement Here

फरवरी के इस तारीख तक BJP जारी कर सकती है पहली सूची, 100 सीटों पर होगा नामों का ऐलान

राष्ट्रीय अधिवेशन खत्म होने के बाद से अब भाजपा पूरी तरह चुनावी मोड में आ गई है। लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में शनिवार से शुरू हुई मैराथन बैठकों के दौर में पहले दिन छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों की चुनावी तैयारियों पर मंथन हुआ। पार्टी ने छत्तीसगढ़ और राजस्थान में क्लीनस्वीप की रणनीति बनाई है।

सूत्रों का कहना है कि अगले हफ्ते पार्टी पहली सूची में 100 सीटों के टिकट घोषित कर सकती है, इसमें ज्यादातर पार्टी की ओर से चिह्नित 161 कमजोर सीटों में से होंगी। इस सूची में छत्तीसगढ़ की बस्तर और कोरबा के नाम भी शामिल हैं। शीर्ष नेतृत्व ने जल्द से जल्द सभी सीटों पर मजबूत दावेदारों के पैनल बनाकर केंद्रीय चुनाव समिति को भेजने के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक शीर्ष नेतृत्व प्रदेश के सभी लोकसभा सीटों के लिए भावी प्रत्याशियों के लिए गुप्त सर्वे करा चुका है। वहीं प्रदेश संगठन की ओर से आए लोकसभावार प्रत्याशियों का भी सर्वे हो चुका है। इन नामों को लेकर फिर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी, जिसमें सबसे योग्य प्रत्याशी के नाम पर मुहर लगाई जाएगी।

महीने के आखिर तक पैनल तैयार करने के निर्देश

राज्यों से टिकट के दावेदारों के पैनल इस महीने के आखिर तक तैयार करने के निर्देश जारी किए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में पैनल को हरी झंडी मिलने के बाद केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। पहली लिस्ट में पार्टी के शीर्ष नेताओं वाली सीटों के साथ हारी हुई और कमजोर सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा हो सकती है।

बस्तर-कोरबा पर विशेष मंथन
बैठक में पिछले चुनाव में छत्तीसगढ़ में हारी हुई कोरबा और बस्तर सीट जीतने पर विशेष रूप से मंथन हुआ। इसके अलावा उन सीटों पर चर्चा हुई, जहां के सांसद विधानसभा चुनाव में जीतने के बाद विधायक निर्वाचित हो गए हैं। जांजगीर-चांपा, महासमुंद, कांकेर, राजनांदगांव, कोरबा और रायगढ़ की सीटों पर चर्चा हुई। बता दें कि विधानसभा चुनाव में जांजगीर, कांकेर और राजनांदगांव में भाजपा को उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिल सकी है। बताया जा रहा है कि पार्टी 28 से 29 फरवरी के बीच या फिर मार्च के प्रथम सप्ताह में केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक कर सकती है।

बैठक में ये शीर्ष नेता रहे शामिल
गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में शनिवार को पहले राज्यों के लोकसभा प्रभारियों व सहप्रभारियों की बैठक हुई। इसके बाद छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना व प. बंगाल की समीक्षा बैठक हुई। छत्तीसगढ़ की बैठक में सीएम विष्णुदेव साय व प्रदेश प्रभारी ओम माथुर शामिल रहे। उत्तरप्रदेश की समीक्षा बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम व राजस्थान की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, प्रभारी अरुण सिंह शामिल हुए।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button