Advertisement Here

RPF Recruitment 2024: रेलवे ने निकाली बंपर भर्ती, 4500 से ज्यादा SI और कॉन्सटेबल पद के लिए इस तारीख से होंगे आवेदन

RRB RPF Recruitment 2024 Registration: रेलवे में नौकरी पाने का सपना है तो इन वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने आरपीएफ कॉन्सटेबल और सब-इंस्पेक्टर पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. अभी केवल इनके लिए नोटिस रिलीज किया गया है, आवेदन शुरू होने में अभी वक्त है. नोटिस में दी जानकारी के अनुसार आवेदन 14 अप्रैल 2024 से शुरू होंगे और इन पदों पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख है 15 मई 2024. जरूरी तारीखें नोट कर लें और इसी के हिसाब से आवेदन की तैयारी भी कर लें.

वैकेंसी डिटेल
ये भर्तियां रेलवे प्रोटक्शन फोर्स के लिए हैं और इनके तहत कुल 4660 पदों को भरा जाएगा. इनमें से 4208 पद कॉन्सटेबल के हैं और 452 पद एसआई यानी सब-इंस्पेक्टर के हैं. एसआई एग्जीक्यूटिव और कॉन्सटेबल (इन आरपीएफ और आरपीएसएफ) पदों के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है.

ये है जरूरी वेबसाइट
इन पदों का डिटेल पता करना हो या आवेदन करना हो, दोनों ही काम के लिए आपको इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर जाना होगा. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है – rpf.indianrailways.gov.in.

कैसे होगा सेलेक्शन
इन पद पर सेलेक्शन कई राउंड की परीक्षा पास करने के बाद होगा. जैसे सबसे पहले सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा. इसके बाद पीएमटी और पीएसटी टेस्ट होगा. सभी राउंड पास कर लेने वाले कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन कराना होगा. जब ये भी क्लियर कर लेंगे उसके बाद चयन सुनिश्चित होगा.

कितना लगेगा शुल्क
आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगर के कैंडिडेट्स को 500 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी कैटेगरी, महिला कैंडिडेट्स और एक्स-सर्विसमैन को शुल्क के रूप में 250 रुपये देने होंगे.

कौन कर सकता है अप्लाई
एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स की डिग्री ली हो. कॉन्सटेबल पद के लिए दसवीं पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. पात्रता संबंधी जानकारियां और भी हैं जिनकी जानकारी आप नोटिस से पा सकते हैं. एज लिमिट कॉन्सटेबल पद के लिए 18 से 25 साल है. एसआई पद की एज लिमिट 20 से 25 साल तय की गई है. आरक्षित श्रेणी को छूट मिलेगी.

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button