Advertisement Here

नक्सलियों का खौफ! हेलीकॉप्टर से भेजा गया 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का पेपर, 1 मार्च से हो रहा शुरू

जिले के अंदरूनी व पहुंचविहीन इलाकों में कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नक्सलवाद के कारण इन केंद्र तक सड़क मार्ग पूर्ण नहीं हो पाया है, जिसके कारण से सड़क मार्ग से परीक्षा सामग्री को भेजा जाना संभव नहीं है। इसलिए इन केंद्र तक परीक्षा सामग्री व प्रश्न पत्र को हेलीकाप्टर पर लाद कर ले जाया जाता है। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष भी परीक्षा सामग्री हेलीकॉप्टर के माध्यम से भेजा गया था। यही प्रक्रिया इस साल भी दोहराई गई। यहां मंगलवार को प्रश्न पत्र व परीक्षा सामग्री लेकर हेलीकाप्टर ने उड़ान भरी।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं तथा 12वीं बोर्ड का प्रश्न पत्र कड़ी सुरक्षा के बीच सुकमा जिले के 16 केंद्रों में से 15 केंदों में भेजा जा चुका है। मंगलवार को जगरगुण्डा का प्रश्नपत्र सुरक्षाकारणों के मद्देनजर रखते हुए केंद्राध्यक्ष के साथ हेलीकॉप्टर में भेजा गया।

हेलीकॉप्टर से भेजते समय डीईओ नितिन डंडसेना, समन्वयक आशीष राम, दुशन लाल मार्गे केंद्राध्यक्ष उपस्थित थे। ऐसा पहली बार हुआ सुकमा जिले में बोर्ड परीक्षा का प्रश्नपत्र वितरण का कार्य जिले के समन्वयक केंद्र सुकमा से किया गया हो।

3 दिन पहले पहुंचाए गए प्रश्नपत्र

जगरगुंडा परीक्षा केंद्र में हेलीकॉप्टर से भेजे गए प्रश्नपत्र- जगरगुंडा के विद्यार्थियों को परीक्षा में किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो इसके लिए शासन प्रशासन द्वारा पर्याप्त व्यवस्था करते हुए हेलीकॉप्टर से 3 दिन पहले ही प्रश्नपत्र पहुंचाये गये ।

इस वर्ष 1 मार्च से प्रारंभ होने वाली बोर्ड परीक्षा में सुकमा जिले के 16 परिक्षाकेंद्रों के दसवीं बोर्ड में नियमित 1883, स्वाध्यायी 18, बारहवी बोर्ड में नियमित 1495, स्वाध्यायी 33 छात्र,छात्राएं शामिल होंगे।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button