Advertisement Here

12th के बाद जल्दी पैसा कमाना है तो करें ये कोर्स, आसानी से मिलेगा सर्टिफिकेट… जानें details

कौन सा करियर भविष्य के लिए बेहतर होगा? साइंस विषय में आगे का रास्ता बेस्ट है या फिर इंजीनियर बनना सही होगा। आगे एमबीए करना है, लेकिन फाइनेंशियल सपोर्ट कमजोर है, क्या करूं? युवाओं में करियर से जुड़े ऐसे ही सवालों की कश्मकश को दूर करने के लिए ‘पत्रिका’ ने एक अहम कदम उठाया है। नामचीन करियर काउंसलर्स इस मुहिम से जुड़कर बच्चों के सवालों के जवाब देने हाजिर है।

कहीं ये सवाल आपके तो नहीं..
Q. मेरा नाम उपेंद्र साहू है, मैं टूवेल्थ कॉमर्स में हूं। कॉमर्स के बारे में अभी तक यही पता है कि इससे सीए बन सकते हैं। क्या इसमें और भी रास्ते हैं?
जवाब – कॉमर्स का फील्ड बेस्ट है। जरूरी नहीं कि आप सीए ही बनें। 12 के बाद बीबीए, बीकॉम फॉरेन ट्रेड, बीकॉम एडवरटाइजमेंट या ऑफिस मैनेजमेंट, लॉ जैसे कोर्स कर सकते हैं। इनकी काफी डिमांड है।
Q. मेरा नाम मुकेश साहू है। औद्योगिक क्षेत्र में कॅरियर बनाना चाहता हूं 12 के बाद आईटीआई करूं या पॉलीटेक्निक?
जवाब – करियर ग्रोथ के हिसाब से पॉलीटेक्निक बेहतर होगा। इसे आगे इंजीनियरिंग में कनवर्ट भी कर पाएंगे। जॉब सैलरी आईटीआई से बेहतर मिलेगी।
Q. मैं मनीष हूं। 12 मैथ्स में हूं, लेकिन आगे इंजीनियरिंग नहीं करनी। कुछ हटकर करना है, नाम कमाना है। क्या करूं?
जवाब – अगर ऐसा है तो आपको होटल मैनेजमेंट में आगे बढ़ना चाहिए। यह इंडस्ट्री अच्छा करियर देगी।

करियर के मामले में हमें खुद को जानना सबसे अहम होता है। क्या हमारे लिए बाएं हाथ का खेल है और किसमें हम कमजोर हैं, इसका पता होना बेहद जरूरी है। काउंसलिंग के दौरान स्टूडेंट्स ‘स्वॉट एनालिसिस’ का हिस्सा बनें, आप भी इस तरह जानिए अपनी खूबी और कमजोरी।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button