Advertisement Here

BSc Nursing Exam Date : इस दिन होगी परीक्षा, देखें आवेदन की अंतिम तारीख

पिछले कुछ सालों में बीएससी नर्सिंग कोर्स करने में युवतियों में रूचि काफी बढ़ी है। इसका मुख्य कारण हेल्थ सेक्टर में निजी और शासकीय अस्पतालाें में आसानी से मिलने वाली नर्स की नौकरी है। शुरूआती दौर में ही वेतन 9 हजार से 10 रूपए मिलते हैं। यही वजह है कि युवतियां प्रोफेशन वर्क के रूप में इसे अपना रही है।

वर्तमान में अखिल भारतीय चिकित्सा संस्थान (एम्स) द्वारा नर्सिंग अधिकारी पात्रता परीक्षा के लिए वेकेंसी भी निकाली गई है। 17 मार्च तक आवेदन करने की अंतिम तिथि है। यही वजह है कि युवा से ज्यादा युवतियां ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चॉइस सेंटर पहुंच रही है। बताया गया कि धमतरी जिले में प्रतिदिन औसतन 7 सौ से अधिक फार्म सब्मिट हो रहे हैं।

आवेदन करने चाइस सेंटर पहुंची अनिला तिवारी, रेखा मंडावी, पदमनी साहू ने बताया कि अन्य शासकीय सेक्टरों में जॉब के लिए उच्च शिक्षा के साथ ही मेहनत भी अधिक करनी पड़ती है। इसके बाद भी नौकरी लगेगी या नहीं, यह निश्चित नहीं होता। लेकिन बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के बाद निजी या शासकीय अस्पतालों में आसानी से नौकरी मिल जाती है।

नौकरी के साथ ही जनसेवा का कार्य भी हो जाता है, इसलिए उन्होंने नर्सिंग सेक्टर को चुना है। मिली जानकारी के अनुसार नर्सिंग अधिकारी पात्रता परीक्षा में 18 से 30 वर्ष के युवक-युवतियां व दिव्यांग शामिल हो सकते हैँ। इसके लिए बीएससी नर्सिंग या जनरल नर्सिंग कोर्स उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके अलावा पैरामेडिकल कौंसिल में जीवित पंजीयन को भी अनिवार्य किया गया।

हर गलत उत्तर में कटता है अंक

नर्सिंग अधिकारी पात्रता (एम्स नोरसेट-6) परीक्षा 14 अप्रैल को होगी। इसके लिए फिलहाल 26 फरवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई है। 17 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। मिली जानकारी के अनुसार 14 अप्रैल को होने वाली परीक्षा में अधिकतम 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नों को हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। इसमें हर उत्तर के लिए 1/3 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।

सर्वर कर रहा परेशान

युवती हंसिका देवांगन, पूर्णिमा सोनबेर ने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल में सर्वर बार-बार डाउन हो रहा है। पिछले एक सप्ताह से यह समस्या बनी हुई है। ऑनलाइन पोर्टल में सभी डाक्यूमेंट सब्मिट करने के बाद सर्वर डाउन होने से पूरा प्रोसेस दोबारा कराना पड़ रहा है। लंबे समय के बाद नर्सिंग अधिकारी के लिए वेकेंसी निकाली गई है। यही वजह है कि वे आवेदन करने के लिए पहुंची है, लेकिन आवेदन करने के लिए आधा से एक घंटा इंतजार करना पड़ रहा है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button