Advertisement Here

पांच देशों की भाषाएं पढ़ेंगे IIT के छात्र, लागू हुई नई शिक्षा नीति

आईआईटी भिलाई अपने टेक्नोक्रेट्स को 360 डिग्री नॉलेज में माहिर बनाएगा। वे सिर्फ मशीनों और इंजीनियरिंग तक ही सीमित नहीं रहेंगे, बल्कि अर्थशास्त्र, साइकोलॉजी और फिल्म एंड थिएटर भी पढ़ेंगे। इन विषयों को चुनने के बाद छात्र को इसकी परीक्षा भी देनी होगी, पास होना पड़ेगा। उनका ये विषय मार्कशीट में क्रेडिट जोड़ेगा।

आईआईटी भिलाई नए कैंपस में एक भव्य लैंग्वेज लैब तैयार कर रहा है, जिसमें विदेशी भाषाएं सिखाई जाएंगी। इसके लिए इंस्ट्रक्टर नियुक्त कर दिया गया है। लिबरल आर्ट विभाग आईआईटी के विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग के साथ देश-दुनिया के आर्थिक और सामाजिक बदलावों से जोड़ रहा है।

नई शिक्षा नीति हुई लागू

आईआईटी ने अपना करिकूलम नई शिक्षा नीति के तहत अपडेट कर लिया है। इसके तहत विद्यार्थियों को विषयों के विकल्प देने मल्टी डिसीप्लीनरी लर्निंग प्रोग्राम लॉन्च किए गए हैं। जिसमें वह छात्र कोर ब्रांच के साथ एलाइट कोर्स भी पढ़ सकेगा। सीएस का छात्र केमिस्ट्री पढ़ेगा। आईआईटी प्रबंधन ने बताया कि विद्यार्थी के लिए लाइब्रेरी कभी बंद नहीं होगी। चौबीस घंटे एक्सेस मिल सकेगा। पूरा सिस्टम ऑनलाइन बेस्ड है।

आईआईटी भिलाई वर्ल्ड हेरिटेज नेटवर्क का सदस्य बना

आईआईटी भिलाई के स्टूडेंट्स अब यूरोपियन देशों की तकनीक सीखेंगे। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में हो रहे नए बदलावों से स्टूडेंट्स को अप-टू-डेट रखने आईआईटी भिलाई भी अब हेरिटेज नेटवर्क का सदस्य है। इस नेटवर्क से दुनिया के विश्वविद्यालयों के साथ-साथ टॉप कॉलेज जुड़े हुए हैं, जो नवीन इंजीनियरिंग और साइंस के नए स्वरूप एक-दूसरे के साथ साझा करते हैं। जल्द ही यूरोपिय देशों के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स का दल आईआईटी भिलाई पहुंचेगा। हेरिटेज नेटवर्क का उद्देश्य इंजीनियरिंग और विज्ञान के क्षेत्र में यूरोप और भारत के मध्य उच्च शिक्षा सहयोग (अनुसंधान और प्रशिक्षण) को मजबूत करना है।

विद्यार्थियाें को नई शिक्षा नीति से जोड़ने प्रयास किए गए हैं। छात्र बहू विकल्पिय विषय चुन सकेंगे। उनको विभिन्न देशों की भाषा सिखाने के लिए लैब को विकसित किया गया है। उन्हें इसके क्रेडिट प्वाइंट भी मिलेंगे।

प्रो. राजीव प्रकाश, डायरेक्टर, आईआईटी भिलाई

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button