Advertisement Here

CSPDCL के गोदाम में भीषण अग्निकांड, 4 हजार से ज्यादा ट्रांसफार्मर जले, करोड़ों का नुकसान

रायपुर. राजधानी के गुढ़ियारी स्थित छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (सीएसपीडीसीएल) के ट्रांसफार्मर गोदाम में शुक्रवार की दोपहर भीषण आग लग गई। करीब दो किलोमीटर का इलाका धुआं-धुआं हो गया जिसके कारण 500 से अधिक घरों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। आग दोपहर करीब 1.00 बजे लगी, जिसे बुझाने में देर रात तक 30 से ज्यादा दमकल गाड़ियां लगी रहीं।

रायपुर के अलावा भिलाई, निको की गाड़ियां मंगाई गईं। बताया जाता है, पहले आग एक कूड़े के ढेर में लगी जिसे नजरअंदाज कर दिया गया। जिसके कारण यह फैलती गई। सीएम विष्णुदेव साय, पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे थे। राहत व बचाव के लिए एसडीआरएफ, कई थानों की पुलिस लगाई गई थी। भारतमाता चौक से गुढ़ियारी तक और कोटा, गोगांव रोड को घंटों बंद रखा गया। शुक्रवार को कर्मा माता जयंती का अवकाश होने के कारण यहां अवकाश था, जिससे जन हानि होने से बच गई।

सीएसपीडीसीएल की बड़ी लापरवाही

सीएसपीडीसीएल के अधिकारियों ने गोदाम में लगी आग को शुरुआत में गंभीरता से नहीं लिया, जिसके कारण आग ने विकराल रूप ले लिया। अधिकारियों ने पहली दमकल गाड़ी बुलाने में देर की और केवल रायपुर के अग्निशमन कार्यालय को ही सूचना दी गई। शुुरुआत में 6 दमकल गाड़ियां आग बुझाने पहुंची। लेकिन दोपहर 3.30 बजे तक जब ऑयल के कारण आग बेकाबू हुई तो भिलाई व अन्य जगहों से दमकल गाड़ियां मंगाई गई, फोम से आग बुझाने की गाड़ियां पहुंची, तब जाकर आग में काबू पाने की शुरुआत हुई।

करोड़ों का नुकसान होने की आशंका

गुढ़ियारी डिवीजन, सीएसपीडीसीएल के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर जेएस नेताम ने कहा कि लगभग 8 एकड़ में फैले गोदाम में आग लगी है। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। हजारों ट्रांसफार्मर, केबल, ब्रेकर, ऑयल, कंडक्टर जलकर खाक हो गए। नुकसान का आकलन किया जा रहा है। एक-दो दिन में पता चलेगा। स्टोर का बीमा भी नहीं था, इसलिए करोड़ों का नुकसान कंपनी का ही हुआ है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button