Advertisement Here

Weather News: छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों तक बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कई राज्यों में बारिश व ओलावृष्टि हो रही है। छत्तीसगढ़ में भी कई हिस्सों में आज भी बारिश हो रही है। जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। आज सुबह से बादल छाए हुए हैं और हल्की बूंदाबांदी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में 3 दिन बारिश का दौर जारी रहेगा।

राजस्थान में आंधी व बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण पूर्वी राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है। हालांकि 15 अप्रैल के बाद तेज गर्मी के आसार हैं।

क्या है ला नीना इफेक्ट…
ला नीना इफेक्ट आवर्ती मौसमी घटना है। यह मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में औसत से अधिक ठंडे समुद्री सतह के तापमान और हिंद महासागर डिपोल (आईओडी) की सतह के तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण बनती है। परंपरागत मानसून ढांचे के विपरीत आईओडी और ला नीना प्रभाव का एक साथ निर्मित होना दुर्लभ घटना है। यह मौसम और जलवायु वैज्ञानिकों को मौसम के पैटर्न की समझ बढ़ाने का मौका देती है।

औंधे मुंह गिरा पारा

प्रदेश में गुरुवार को हुई बारिश से दिन में ही ठंड का अहसास हो रहा है। बारिश से पारा औंधे मुंह गिरा है और प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 से 15 डिग्री तक कम हो गया है। कई जगहों पर दिन व रात के तापमान में महज 5 से 11 डिग्री तक अंतर है। रायपुर में अधिकतम तापमान लुढ़ककर 24.7 डिग्री पर आ गया, जो सामान्य से 15 डिग्री कम है। बुधवार की तुलना में अधिकतम तापमान 11.6 डिग्री गिर गया। बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इसके असर से ही प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। रायपुर में भी बौछारें पड़ सकती हैं। पिछले 24 घंटे में रायपुर में 7.6 मिमी पानी गिरा है।

प्रमुख शहरों का तापमान
शहर अधिकतम न्यूनतम

रायपुर 24.7 15

माना 24.0 15

बिलासपुर 28.4 13

पेंड्रारोड 29.6 07

अंबिकापुर 31.5 05

जगदलपुर 30.8 10

दुर्ग 30.5 10

राजनांदगांव 30 10

(डिग्री सेल्सियस में)

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button