Advertisement Here

छत्तीसगढ़ में अचानक बदलाव मौसम, गरज-चमक के साथ इन जिलों में होगी बारिश, चेतावनी जारी

सूरज की प्रचंड किरणों के चलते इस साल तेज गर्मी पड़ रही है। तेज गर्मी के साथ गर्म हवा भी चल रही है। इस बीच आज गर्मी बढ़ने से पहले ही मौसम में अचानक से बदलाव आ गया। तेज हवाओं और हल्की बूंदबादी से मौसम सुहाना हो गया। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिल गई।

आज कल बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिक एचपी चन्द्रा ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से प्रचूर मात्रा में नमी आ रही है। जिसके चलते 28 और 29 अप्रैल को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होेने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। साथ ही वज्रपात होने, अंधड़ चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने बस्तर, सरगुजा, दुर्ग और रायपुर संभाग के जिलों के अलर्ट जारी किया है।

दिख रहा असर

मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक प्रदेश में आज बादलों में बदलाव हुआ है। रायपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इससे तापमान में एकाएक गिरावट आ गया। बता दें ​कि प्रदेश में बीते सप्ताह से लगातार प्रचंड गर्मी पड़ रही है। जिसके चलते पारा 42-43 के पार जा रहा है। ऐसे आज मौसम में आए बदलाव से लोगों को गर्मी से राहत मिल गई।

सूनी हो गई थी सड़कें

अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में सूरज की किरणों ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है। पिछले 2 दिनों से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। शनिवार को सुबह से ही गर्मी का अहसास होना शुरू हो गया था। सुबह 8 बजे के बाद सूरज की तेज किरणें चुभने लगी थी। दोपहर बाद गर्म हवाओं के चलने से नेशनल हाइवे समेत शहर की सड़कें सूनी हो गई थी।

झुलसा देने वाली गर्मी से हलाकान रहे लोग

पिछले एक सप्ताह में शनिवार का दिन सबसे गरम रहा। सुबह दिन का तापमान जहां 38 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं दोपहर में तापमान में दो डिग्री सेंटीग्रेट का इजाफा हो गया। इस तरह 40 डिग्री तापमान होते ही झुलसा देने वाली गर्मी से दिनभर लोग हलाकान रहे। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए लोग अपने घरों में कूलर का सहारा ले रहे हैं। इसके बाद भी गर्मी से कोई राहत नहीं मिल रही। उधर भारतीय मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button