Advertisement Here

7 मई को प्रचंड गर्मी का अलर्ट, 44 डिग्री तक जाएगा पारा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले का तापमान सामान्य स्तर पर 41.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसमें एक डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है। इसके अलावा बीते कुछ दिनों से रात का पारा कम बना हुआ है। इसमें औसत से दो डिग्री की गिरावट आई है।

फिलहाल प्रदेश का सबसे गर्म नगर 45.1 डिग्री के साथ तिल्दा है। वहीं बलरामपुर में रात सबसे ठंडी है। यहां न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री दर्ज किया गया है। अभी दुर्ग जिले में मौसम शुष्क बना हुआ है, जिससे जोरदार धूप बरस रही है, लेकिन उमस नहीं है। इससे चिपचिपी गर्मी महसूस नहीं हो रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि 7 मई से दुर्ग संभाग में शाम रात को गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और हल्की बारिश की संभावना है। वहीं रविवार को मौसम शुष्क बना रहेगा। इसके बाद अगले कुछ दिनों के लिए दुर्ग जिले का तापमान 44 डिग्री को पार कर सकता है। इससे जिले में लू की शुरुआत हो जाएगी।

चुनाव के दिन मौसम बदलेगा

दुर्ग जिले में 7 मई को लोकसभा के लिए मतदान होंगे। इस दिन सूरज की तपिश मतदाताओं को परेशान कर सकती है। मौसम विभाग ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि मतदान दिवस में दिन का तापमान 44 से 45 डिग्री तक रह सकता है। ऐसे में सुबह 10 बजे तक या शाम को 4 बजे के बाद बुजुर्ग मतदान करें। इससे तापमान का शरीर पर ज्यादा असर नहीं होगा। मतदान के पूर्व तरल पेय का अच्छे से सेवन करके मतदान के लिए निकलें। साथ में शुद्ध पेयजल रखें। थोड़ी -थोड़ी देर में घूंट-घूंट पानी पीते रहें। इससे शरीर हाइड्रेट बना रहेगा। 9 बजे के बाद मतदान के निकलने के पूर्व शरीर को अच्छी तरह ढ़क कर बाहर निकलें।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button