Advertisement Here

Weather News: अंडमान में मानसून की दस्तक, छत्तीसगढ़ तक पहुंचने में लगेगा इतना दिन, देखें अपडेट

बस्तर समेत समूचे छत्तीसगढ़ का मौसम इन दिनों बदला हुआ है। पिछले दो दिनों से लगातार बस्तर में बारिश और धूप-छांव की स्थिति के बीच गर्मी का प्रभाव कम हुआ है।

इस बीच बताया जा रहा है कि मानसून के बादल अंडमान-निकोबार पर बरस रहे हैं। यहां से बादल केरल पहुंचेंगे, केरल से बादलों के बस्तर पहुंचने का औसत समय 10-12 दिनों का है। वहां से बादल औसतन दो दिन में समूचे छत्तीसगढ़ पर प्रभावी हो जाएंगे। मौसम वैज्ञानिक एमएल साहू ने बताया कि अंडमान में मानसून आ गया है।

केरल में मानसून सक्रिय होने की सामान्य तारीख 1 जून है। उसी के बाद आईएमडी से मानसून की देश में सक्रिय होने की लांग रेंज फोरकास्ट जारी होगी। 5 जून से बस्तर समेत समूचे छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून फुहारें और 15 जून के आसपास मानसूनी वर्षा शुरू हो सकती है।

बस्तर में आज भी अंधड़ या बारिश संभव

अभी छत्तीसगढ़ में जो बादल छाए हैं, वह दक्षिणी कर्नाटक पर सक्रिय चक्रवात के असर से आए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक इसके अलावा एक और चक्रवात सक्रिय है, जिसका असर अगले 24 घंटे तक छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा तक रहेगा। मंगलवार को भी बस्तर समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्से में दोपहर से शाम के बीच अंधड़ चलने तथा बारिश के आसार हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button