Advertisement Here

Lok Sabha Exit Poll Result: छत्तीसगढ़ में मोदी लहर? एग्जिट पोल में कांग्रेस मिल रही इतनी सीटें

देश में लोकसभा चुनाव के सातों चरणों के लिए मतदान आज शाम 6 बजे संपन्न हो गया। अब सबकी निगाहे 4 जून पर टिक गई हैं। इससे पहले एग्जिट पोल के दिलचस्प आंकड़े सामने आ गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शाम 6.30 बजे के बाद एग्जिट पोल्स के आंकड़े जारी किए गए।

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की जीत का दावा

छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीट है। वहीं अलग—अलग सर्वे में छत्तीसगढ़ में बीजेपी की एकतरफा जीत बताया है। इनमें इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के अनुसार बीजेपी को 10 या 11 सीट और कांग्रेस को 1 या शून्य सीट मिलने का अनुमान है। INDIA TV CNX और एबीपी सी वोटर ने भी इसी आंकड़े को पेश किया है।

छत्तीसगढ़ में 72.8% हुई वोटिग

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए 3 चरणों में वोटिंग हो चुकी है। तीनों चरणों में 72.8% वोटिंग हुई है। वहीं पिछले लोकसभा चुनाव के परिणाम पर नजर डाले तो 2019 में बीजेपी-9, कांग्रेस को 2 सीटें मिली थी। पिछली बार प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी। लेकिन कांग्रेस ज्यादा सीटें जीतने में कामयाब नहीं हो पाई। अब ​बीजेपी के सत्ता में आई है तो एक जीत का आंकड़ा बढ़ने का अनुमान लगाया है। ​

कब कब सही रहे एग्जिट पोल?

एग्जिट पोल को लेकर हमेशा लोगों के मन ये सवाल रहता है कि क्या यह सही साबित होता है। तो आपको बता दें कि 2009 के लोकसभा चुनाव में भी NDA और UPA में कड़ी टक्कर होने की बात कही गई, लेकिन जब नतीजे आए तो UPA ने 262 और NDA ने 159 सीटें जीतीं। 2014 और 2019 के आम चुनाव के एग्जिट पोल सही साबित हुए। दोनों ही बार एग्जिट पोल में बीजेपी की जीत का अनुमान लगाया गया था और नतीजों में भी यही रहा। 2014 में बीजेपी ने 282 और 2019 में 303 सीटें जीतीं। अब देखना होगा कि 2024 के एग्जिट पोल कितना सच साबित होता है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button