Advertisement Here

MP सरकार 3 करोड़ मकान बनाएगी, दूध उत्पादन पर दिया जाएगा बोनस, CM मोहन यादव का ऐलान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ऐलान किया कि राज्य सरकार सभी पात्र परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए 3 करोड़ पक्के मकान बनाने जा रही है. ‘हर घर जल और हर नल में जल’ अभियान भी प्रदेश में जारी है. सभी पंचायतों में नल से जल और हर घर में गैस का चूल्हा उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है. युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए भी विशेष पहल की जा रही है. स्थानीय युवाओं को जिले में ही रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बैतूल जिले में भी उद्योग लगाने की योजना है.

CM यादव शुक्रवार को मुलताई में उत्कृष्ट विद्यालय मैदान पर विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बैतूल जिले के 347 करोड़ रुपए की लागत के 1008 कार्यों का भूमि पूजन और लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री ने विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितलाभ भी वितरित किए.

जिलों की हवाई पट्टियों का उपयोग पायलट ट्रेनिंग में भी करेंगे

CM ने कहा कि प्रदेश में तीर्थ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा आरंभ की जा रही है. प्रारंभ में दो ज्योतिर्लिंगों, ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर को इस सेवा से जोड़ा जा रहा है. प्रदेश के युवा हेलीकॉप्टर और विमान चलाना सीखें. इस उद्देश्य से आवश्यक प्रशिक्षण व कोर्स आरंभ किए जा रहे हैं. इसके अंतर्गत जिलों में उपलब्ध हवाई पट्टियों का उपयोग युवाओं को पॉयलेट के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए किया जाएगा.

गौ-शालाओं की राशि दोगुनी

मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान श्री राम और श्री कृष्ण के प्रदेश में जहां-जहां चरण पड़े हैं, ऐसे प्रत्येक स्थान को तीर्थ के रूप में विकसित किया जाएगा. ताप्ती धाम को भी विकास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में गौ-माता में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास माना गया है. राज्य सरकार प्रत्येक गाय की चिंता करने का कार्य कर रही है. गौ-शालाओं को दिए जाने वाले अनुदान की राशि दोगुनी कर दी गई है. शीघ्र ही दूध पर बोनस देना आरंभ किया जाएगा.

5 करोड़ 50 लाख पौधे लगाने का अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल गंगा संवर्धन अभियान के साथ ही प्रदेश में 5 करोड़ 50 लाख पौधे लगाने का अभियान आरंभ किया जा रहा है. पेड़-पौधे ऋषि मुनियों के समान हैं जो हमें जीवन देने के लिए ऑक्सीजन प्रदान करते हैं. CM ने कवि रहीम के दोहे ‘रहिमन पानी राखिए बिन पानी सब सुन’ का स्मरण करते हुए पानी के मानव जीवन में महत्व को दर्शाया.

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button