Advertisement Here

मौसम विभाग का ताजा अपडेट, बस्तर में अटका मानसून, इस तारीख तक पहुंचेगा रायुपर

प्रदेश के अधिकांश जिलों में सोमवार को बादल छाए रहे। लेकिन, लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली। अगले 24 घंटे में बस्तर में मानसून छाए जाने की संभावना है। वहीं मानसून के रायपुर पहुंचने में अभी तीन दिन और लगेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक, केरल 31 मई और 8 जून को मानसून सुकमा पहुंच गया था। सुकमा पहुंचने के 10 दिन पूरे हो चुके हैं, लेकिन अभी मानसून पूरे बस्तर में सक्रिय नहीं हुआ है। अब भी मौसम विभाग 18 से 19 जून तक बस्तर में मानसून पूरी तरह से सक्रिय होने की बात कर रहा है।

मानसून को प्रभावी होने के लिए अनुकूल स्थिति बताई जा रही है। सुकमा और बीजापुर जिले में मानसून पहुंचने की घोषणा मौसम विज्ञान केंद्र ने कर दी है, लेकिन अन्य पांच जिलों को अभी मानसूनी की घोषणा का इंतजार है। मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि शनिवार और रविवार को भी इतनी बारिश दर्ज नहीं हुई है कि बस्तर में मानसून पूरी तरह से सक्रिय होने की घोषणा की जाए। पिछले साल 21 जून को प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया था।

21 जून को रायपुर में एंट्री

संभव है कि 21 जून को रायपुर मानसून पूरी तरह से प्रभावी हो जाएगा। इससे बस्तर समेत अन्य जिलों में दो दिनों तक अच्छी बारिश होने के आसार है। मंगलवार को अनेक स्थानों पर (50% से 75% स्थानों पर) स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात होने की भी संभावना है। मंगलवार अधिकतम तापमान में गिरावट होने की संभावना बन रही है।

बस्तर में अगले 24 घंटे में सक्रिय

मंगलवार से दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ और भाग में मानसून सक्रिय होने की संभावना है। बस्तर संभाग के नारायणपुर, बीजापुर, बस्तर जिलों में अधिकांश स्थानों पर, सुकमा में कुछ स्थानों पर, कांकेर जिले और कोंडागांव जिले में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा दर्ज की गई है। जबकि, दंतेवाड़ा जिले में एक भी स्थान पर वर्षा दर्ज नहीं की गई है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button