Advertisement Here

देश की सबसे महंगी सब्जी बोड़ा की सज गई बाजार, चल रहा 2 हजार रूपए किलो

छत्तीसगढ़ में भारत की सबसे महंगी सब्जी बोड़ा जगदलपुर के जंगलों में मिलता है। हर साल मानसून के दस्तक के साथ ही बाजार में आ जाती है। इस बार भी एक सप्ताह की देरी से जगदलपुर, बस्तर के बाजारों में देश की सबसे महंगी सब्जी बोड़ा लोगों के बीच लोकप्रिय बनी हुई है। बोड़ा मानसून के दस्तक के साथ बारिश के दौरान बस्तर के घने साल जंगल में जमीन के अंदर से बारिश और गर्मी के बीच निकलता है।

इस सब्जी की डिमांड इतनी ज्यादा होती है कि दो हजार रूपए प्रति किलो होने के कारण एक महीने के अंदर ही 50 लाख रूपए से अधिक का कारोबार होता है। बस्तर में प्राकृतिक रूप से निकलने वाली इस सब्जी की खास स्वाद के चलते इसके अन्य राज्यों में भी डिमांड होती है। यही कारण है कि इसे विशेष रूप से आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा सहित महाराष्ट्र में बड़े पैमाने पर मांग होती है।

प्रोटीन से भरपूर है बोड़ा

जानकारों के मुताबिक बोड़ा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बोड़ा में भरपूर मात्रा में फाइबर, सेलेनियम, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन डी सहित कई अन्य पोषक तत्व होती हैं। बोड़ा में शुगर, हाई बीपी, बैक्टीरियल इंफेक्शन, कुपोषण और पेट रोग को दूर करने में आवश्यक तत्व पाया गया है। यही वजह है कि अल्प समय के लिए पाए जाने वाले बोड़ा सब्जी को महंगे दामों में भी खरीदकर लोग खाते हैं और प्राकृतिक रूप से मिलने वाले सब्जी को अपने रसोई में प्रमुख स्थान मिलता हैं।

दूसरे राज्यों में भी डिमांड

डिमांड बस्तर के अलावा अन्य राज्यों में भी होती है। बहुत महंगा होने के बावजूद इसे खरीदने के लिए पड़ोसी राज्य ओडिशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र से भी बड़ी संया में लोग पहुंचते हैं। बोड़ा इन दिनों बाजार में 1500 रूपए से 2000 रूपए किलो बिक रहा है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button