Advertisement Here

हरी सब्जियों के बाद अब दाल की कीमतों में लगी आग, भाव सुनकर लगेगा जोरदार झटका

आम जनता इन दिनों महंगाई की मार से झेल रही है। शहर सहित जिलेभर में राशन सामानों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से लोग त्रस्त हो गए हैं। अरहर दाल गरीबों व मध्यवर्गीय परिवार की थाली से गायब है।

अरहर दाल इन दिनों 170 से 180 रुपए किलो में बिक रहा है। वहीं इसका खंडा की कीमत 110 से 120 रुपए है। चावल के अलग-अलग किस्मों की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसके अलावा बारिश से पहले सब्जियों के दाम भी आसमान पर हैं। टमाटर 60 से 70 रुपए किलो में बिक रहा है। अरहर दाल सहित राशन सामानों की कीमतों में वृद्धि का कारण जमाखोरी व ओवर रेट को बताया जा रहा है। लोग पिपली लाइव फिल्म का गाना महंगाई डायन ाए जाते हैं…को याद करने लगे हैं। इस फिल्म में महंगाई पर आधारित गीत के माध्यम से सिस्टम की मनमानी को उजागर किया गया था।

राशन के हर सामानों में महंगाई की मार

अधिकतर बड़े व्यापारी मोटा मुनाफा कमाने की जुगत में हैं। इसकी मार आम जनता पर पड़ रही है। दुकानदारों की मनमर्जी के रेट पर सामान खरीदना पड़ रहा है। जरूरत के सामानों की कीमत बढ़ने के पीछे कृत्रिम अभाव को बताया जा रहा है। इसके चलते जमाखोरी की आशंका बढ़ गई है। चावल, दाल, खाने का तेल, शक्कर, मसाला सहित अन्य सामानों की कीमत में 5 से 7 प्रतिशत तक की वृद्धि हो गई है।

जिलेभर में जमाखोरी और ओवर रेट, मूल्य नियंत्रण पर जोर नहीं, जनता त्रस्त

राशन सहित अन्य सामानों की जमाखोरी की जा रही है। लगभग सभी सामानों की कीमतों में 5 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है। अरहर दाल, मसूर, उड़द दाल, तेल, शक्कर, चावल की कीमतें सबसे अधिक बढ़ी हैं। किराना दुकानों में दालों के अलावा तेल, आलू-प्याज के दाम बढ़ा दिए गए हैं। पिछले कुछ दिनों से राशन के सामानों की कीमत पहले के मुकाबले बढ़ गए हैं।

खाद्य तेल में 50 व चना दाल में 40 रुपए की बढ़ोतरी

किराना दुकान संचालक प्रदीप ठक्कर ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से राशन सामानों की कीमतों में 5 से 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अरहर (तुअर) दाल की कीमत पिछले माह भर में 70 से 80 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। बताया कि चना दाल में लगभग 40 से 50 रुपए बढ़ोतरी व खाद्य तेल की टीन में माह भर में 40 रुपए का उछाल आया है।

मई माह में जून माह में अरहर दाल 110 से 115 रुपए 170 से 180 रुपए

अरहर का खंडा 70 से 80 रुपए 110 से 120 रुपए

मसूर 60 से 70 रुपए 80 से 85 रुपए

चना दाल 60 से 65 रुपए 70 से 80 रुपए

उड़द दाल 65 से 70 75 से 80 रुपए

तेल टीन 1200 से 1250 1270 से 1300

आलू 20 से 25 रुपए 30 से 35 रुपए

टमाटर 20 से 25 रुपए 60 से 70 रुपए

जल्द ही जांच टीम गठित करेंगे

राजनांदगांव कलेक्टर संजय अग्रवाल ने कहा कि अरहर दाल व अन्य राशन सामानों की कीमत में बढ़ोतरी का कारण जमाखोरी है तो इसकी जांच कराएंगे। गोदामों में सामान भंडारण कर रखने की क्षमता निर्धारित है। क्षमता व नियम से अधिक किसी व्यापारी के गोदाम में सामान भंडारण करने पर कड़ाई के साथ कार्रवाई करेंगे। जल्द ही जांच के लिए टीम गठित की जाएगी।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button