Advertisement Here

Weather Update: छत्तीसगढ़ में अगले 7 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी, इन जिलों में रहेगा ज्यादा असर

छत्तीसगढ़ में मानसून आकर थम गया है। वहीं अब ​फिर से नए सिरे से चक्रवात सक्रिय होने वाला है। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। आने वाला नया सिस्टम तगड़ा होगा। जिसका असर दो तीन दिन नहीं बल्कि पूरे एक सप्ताह तक रहेगा। इसे लेकर रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने कई जगहों में यलो अलर्ट भी जारी किया है। अगर यह अनुमान सच साबित हुआ तो प्रदेश में जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है।

26 जून से दिखेगा असर

मानसून की सक्रियता बुधवार से यानी 26 जून से दोबारा से शुरू होने की संभावना है। कई जिलों में तेज बारिश को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी कर दिया है। हालांकि इससे पहले जिले में एक-दो स्थानों पर बूंदबांदी और हल्की बारिश हुई है, लेकिन इसने उमस में दोगुना इजाफा कर दिया।

रायपुर समेत अन्य जिलों में बढ़ी उमस

मानूसन के आकर चले जाने से बादल पूरी तरह से साफ हो गया है। जिसके बाद अब फिर से तीखी धूप पड़ रही है। सोमवार को बाद मंगलवार को भी रायपुर समेत दुर्ग, बेमेतरा, कवर्धा राजनांदगांव जिलों में यही हाल रहा। अब कहा जा रहा है नए सिस्टम के आने से लगातार बारिश होगी। मंगलवार को दोपहर दो बजे तक रायपुर का तापमान 37 के करीब पहुंच गया। वहीं तेज धूप से एक बार फिर लोग परेशान दिखे।

उसम ने किया परेशान

इधर दुर्ग जिले का अधिकतम तापमान औसत से 1.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रिकॉर्ड हुआ, वहीं न्यूनतम तापमान में भी सामान्य से 1.5 डिग्री की वृद्धि हो गई। तापमान में बढ़ोतरी और हवा में घुली नमी से उमस ने खूब परेशान किया। सोमवार को दिनभर तेज धूप भी खिली, जिससे बेचैनी का अहसास हुआ।

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून चक्र के एक्टिव होते ही 26 जून को दुर्ग के साथ संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। विशेषज्ञ का कहना है कि 26 जून से जुलाई के पहले हफ्ते तक अच्छी बारिश होने की प्रबल संभावना बन रही है।

अब तक कहां हुई कितनी वर्षा

दुर्ग जिले में अब तक 78.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। कार्यालय कलेक्टर भू अभिलेख शाखा से जानकारी के अनुसार 1 जून से अब तक सार्वाधिक वर्षा 139.7 मिमी अहिवारा तहसील में दर्ज की गई। न्यूनतम 38.3 मिमी. दुर्ग तहसील में दर्ज की गई है। इसके अलावा तहसील बोरी में 42.4 मिमी, धमधा में 56.3 मिमी, भिलाई 3 में 63.8 मिमी और पाटन में 128.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। सोमवार को दुर्ग में 0.2 मिमी, धमधा में 3.3 मिमी, बोरी में 24.4 मिमी, भिलाई 3 में 3.3 मिमी और अहिवारा में 59.7 मिमी बारिश हुई।

मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने मौसम को लेकर जानकारी दी। बताया कि रायपुर मानसून के सक्रिय होने के साथ ही 26 जून से बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। तापमान में बढ़ोतरी तो हुई है, लेकिन मामूली अंतर आया है। अगले एक-दो दिनों में जिले के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना बन रही है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button