Advertisement Here

Monsoon in India: दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दो दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

IMD Alert for Rain: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर भारत और दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून को लेकर बड़ी जानकारी दी है. आईएमडी के वैज्ञानिक सोमा सेन ने शुक्रवार को कहा, “मॉनसून आज आगे बढ़ गया है… सफदरजंग ऑब्जर्वेट्री ने दिल्ली में सुबह 2:30 बजे से 5:30 बजे के बीच सबसे अधिक 228 मिमी बारिश दर्ज की और बाकी ऑब्जर्वेट्री ने भारी बारिश की सूचना दी है.”

सोमा सेन का कहना है कि उत्तर भारत में भारी बारिश जारी रहेगी. उत्तरी भारत में अगले 2-3 दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है, खासकर उत्तर प्रदेश में. उन्होंने कहा कि दिल्ली के लिए भी हमने कल और परसों भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

इन राज्यों में मॉनसून की हो चुकी है एंट्री

आईएमडी का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान के कुछ और भागों, पूर्वी राजस्थान के बचे हुुए एरिया, हरियाणा के कुछ अन्य जिलों, पूरी दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और इलाकों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के शेष भागों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ और इलाकों से आगे बढ़ गया है.

पंजाब में इन जिलों में यलो अलर्ट

बता दें कि मौसम विभाग ने एक दिन पहले ही पंजाब को लेकर अलर्ट जारी किया था. यहां गुरुवार को मॉनसून की एंट्री हुई थी. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2-3 दिनों में पूरे पंजाब में मॉनसून की बारिश होगी. आईएमडी ने 30 जून तक पंजाब के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई है. इसके अलावा होशियारपुर, नवांशहर, लुधियाना, बरनाला , मानसा, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला, मोहाली और मलेरकोटला सहित पंजाब के 11 जिलों में 30 जून तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

पश्चिम बंगाल के लिए भी दी गई चेतावनी

आईएमडी के वैज्ञानिकों की मानें तो बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण पूरे पश्चिम बंगाल में अगले 4-5 दिन भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण रविवार तक दक्षिण बंगाल के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button