Advertisement Here

छत्तीसगढ़ की नन्ही नायरा ने बनाया गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, 9 साल की उम्र में ही कर दिया ये कमाल

शहर की 9 साल की नायरा ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। स्टोरी टेलिंग में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने सबसे छोटी उम्र की कैटेगरी में नायरा का नाम शामिल किया है। कक्षा पांचवी में पढ़ने वाली नायरा इससे पहले 5 साल और 11 माह की उम्र में इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करा चुकीं हैं।

नायरा की इस उपलब्धि पर विधायक गजेंद्र यादव ने उन्हें गोल्ड मैडल और सर्टिफिकेट देकर समानित किया। इस अवसर पर पार्षद विजेंद्र भारद्वाज, विनायक नातू, पूर्व पार्षद नीलधर पाल व अलका बाघमार, नायरा की मां प्रतिभा भेले भी मौजूद थे। इस दौरान नायरा ने बताया कि उनकी उपलब्धि के पीछे मां प्रतिभा भेले है।

महज 3 साल की उम्र से मां रात को सोते समय एक कहानी जरूर सुनाती थी। इससे उसके भीतर भी स्टोरी टेलिंग की रूचि जागृत हुई। मां की प्रेरणा से राष्ट्रीय किताब मेला रायपुर, राजिम मेला, नगर निगम दुर्ग के लावर शो, महाशिवरात्रि मेला दुर्ग और धमतरी जैसी जगहों पर स्टेज में कहानी सुनाने की शुरुआत की और शौक को आगे बढ़ाया। इसके चलते मात्र 5 साल 11 माह की उम्र में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में स्टोरी टेलिंग के लिए भारत की सबसे छोटी लड़की के रूप में अपना नाम दर्ज कराया।

अभिनय में भी बिखेर रहीं प्रतिभा

स्टोरी टेलिंग में नायरा को मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड, बाल प्रतिभा समान, सुकन्या समान, डॉ आंबेडकर समान, मदर टेरेसा समान भी मिल चुका है। स्टोरी टेलिंग के अलावा नायरा सरकारी विज्ञापन, शॉर्ट फिल्म, छत्तीसगढ़ी विडियो एल्बम और बड़े पर्दे की हिंदी, छत्तीसगढ़ी और विदेशी फिल्म में चाइल्ड आर्टिस्ट का अभिनय कर चुकीं हैं। आने वाली छत्तीसगढ़ी फिल्म लगन में नायरा हीरोइन के बचपन के लीड रोल में दिखेगी।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button