Advertisement Here

PRSU में निकली अतिथि व्याख्याताओं की बंपर भर्ती, सैलरी 40 हजार तक, देखें

रायपुर. पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती कई सालों से नहीं हुई है। जबकि, पाठयक्रम और विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में पाठ्यक्रम की पढाई सुचारू रूप से चलाने के लिए विवि ने अतिथि व्यायाता की भर्ती करने का निर्णय लिया। विवि प्रबंधन 194 पद प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के पद निकाले हैं, जिसमें 27 प्रोफेसर, 52 एसोसिएट प्रोफेसर और 115 असिस्टेंट प्रोफेसर के पद शामिल हैं।

दो अतिथि ग्रंथपाल की भी भर्ती निकली

इसके अलावा दो अतिथि ग्रंथपाल की भी भर्ती विवि ने निकाली है। इन्हें 30 से 40 हजार रुपए प्रतिमाह भुगतान किया जाएगा। सभी पदों के लिए विवि ने 22 जुलाई तक आवेदन मंगाए है। आवेदन पत्र विवि की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन केवल बंद लिफाफे में विवि के कुलसचिव के नाम कूरियर या स्वयं के माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे।

रविवि में वर्ष 2017 से व्यायाताओं की भर्ती नहीं हुई है। तीनों श्रेणी के प्राध्यापकों के 130 नियमित पद खाली है। विवि में प्रोफेसर, एसोसिऐट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसरों के कुल 220 पद स्वीकृत हैं, जिसमें से केवल 90 भरे हैं। जबकि कई बार विवि प्रबंधन नियमित भर्ती के लिए शासन को पत्र लिख चुका है।

कई प्रोफेसर के जिमे दो-दो विभाग

विवि में नियमित प्रोफेसरों की इतनी ज्यादा कमी है कि एक-एक प्रोफेसर को दो-तीन विभाग संभाल रहे हैं। विडबंना तो यह है कि फिजिकल एजुकेशन के हेड को विधि की भी जिमेदारी दे दी गई है। केमेस्ट्री के हेड बेसिक साइंस के डिपार्टमेंट को भी संभाल रहे। कई प्रोफेसर एक से अधिक डिपार्टमेंट की जिमेदारी संभाल रहे हैं।

पुराने अतिथि व्यायाताओं को मिलेगी प्राथमिकता

विवि के उप कुल सचिव (सामान्य प्रशासन) अनिमेष देवांगन ने बताया कि अतिथि व्यायाताओं की भर्ती में विवि में कार्यरत पुराने अतिथि व्यायाताओं को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए निर्देश जारी किए जा चुके हैं। भर्ती शासन की ओर से बनाए गए अतिथि व्यायाता नियम 2024 के नियमानुसार की जाएगी। पहले से कार्यरत अतिथि व्यायाताओं को अपने विभागाध्यक्ष के ओर से जारी मूल्यांकन पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसके अलावा विवि में नियमित प्रोफेसर के तीनों श्रेणी के पदों को बढ़ाने के लिए भी शासन का पत्र लिखा है। उल्लेखनीय है कि लगभग 140 अतिथि व्यायाता तीनों श्रेणी के विवि में पहले से कार्यरत हैं।

कई नए कोर्स शुरू, लेकिन प्रोफेसर नहीं
सत्र 2024-25 में विवि में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने के साथ कई नए कोर्स शुरू हुए हैं, जिसमें एमए सिंधी भाषा, फॉर्मेसी में चार नए कोर्स, चार वर्षीय बीए, बीकॉम, बीएससी. बीएड, मास्टर ऑफ होटल मैनेंजमेंट और मास्टर ऑफ कामर्स शामिल हैं। इन कोर्स के शुरू होने से लगभग 400 सीटें विवि में बढ़ी है। लेकिन, पढ़ाने के लिए व्यायाताओं की एक भी भर्ती नहीं की गई। इस कारण अतिथि व्यायाताओं की भर्ती के पद निकाले गए हैं।

नियमित प्रोफेसर के इतने पद खाली

पद स्वीकृत कार्यरत खाली

प्रोफेसर 30 10 20

एसोसिएट प्रोफेसर 60 18 42

असिस्टेंट प्रोफेसर 130 62 68

कुल 220 90 130

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button