Advertisement Here

स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, ‘स्वयं’ पोर्टल से कर सकेंगे पढ़ाई, सीएसवीटीयू ने डेवलप किए 33 नए कोर्स

इंजीनियरिंग सहित तमाम तकनीकी कोर्स में दाखिले लेने वाले छात्र अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से तैयार ‘स्वयं’ पोर्टल के जरिए अपने नॉलेज को और भी बेहतर बना सकेंगे। सबसे खास बात यह है कि स्वयं पोर्टल के लिए प्रदेश की तकनीकी यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय ने भी 33 कोर्स डिजाइन किए हैं। इसे स्वयं पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। तकनीकी विश्वविद्यालय सीएसवीटीयू ने संबद्ध सभी कॉलेजों को जुलाई साइकल के लिए अपने विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए हैं।

सीएसवीटीयू ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि विद्यार्थी अब हर सेमेस्टर में एक विषय की पढ़ाई स्वयं पोर्टल के जरिए कर सकेंगे। स्वयं पोर्टल के कोर्स और उसकी परीक्षा के बाद छात्रों को जो क्रेडिट अंक मिलेेंगे उनको सीएसवीटीयू छात्रों की मार्कशीट में जोड़ देगा। इस तरह विद्यार्थियों के पास सैकड़ों इलेक्टिव सब्जेक्ट्स के विकल्प होंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा आखिरी सेमेस्टर्स की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को होगा, जो इन इलेक्टिव सब्जेक्ट के जरिए अपने कॅरियर को एक नया मुकाम दे सकेंगे।

ऑनलाइन मोड से होगी परीक्षा

एनपीटीईएल स्वयं पोर्टल के जरिए पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं विवि नहीं लेगा, बल्कि इसकी व्यवस्था पोर्टल खुद कराएगा। पढ़ाई के बाद परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही मोड में हो सकेगी। सबसे अच्छी बात यह है कि स्वयं पोर्टल पर विद्यार्थियों को वह सब्जेक्ट भी मिलेंगे जो सीएसवीटीयू के इलेक्टिव कैटेगरी में मौजूद नहीं है, लेकिन वर्तमान में इनका ट्रेंड बना हुआ है।

जानिए… क्या है स्वयं पोर्टल

स्वयं पोर्टल भारत सरकार ने शुरू किया है। इसे उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। इस पोर्टल पर कक्षा 9वीं से पोस्ट ग्रेजुएट तक कक्षाआें में पढ़ाई जाने वाले सभी विषय और सुविधा उपलब्ध है। इन कोर्स को देश के सबसे अनुभवी शिक्षकों और विषय विशेषज्ञों ने तैयार किया है, जिससे देशभर के विद्यार्थी एक साथ पढ़ते हैं। स्वयं पोर्टल पर पढ़ाई और परीक्षा पूरी तरह से नि:शुल्क है।

सीएसवीटीयू भी पोर्टल पर आया – सीएसवीटीयू ने अपनी हाईटेक ऑडियो-विजुअल लैब में एक्सपर्ट फैकल्टी के जरिए 33 कोर्स डेवलप किए हैं। इसमें सीएसवीटीयू के समकुलपति डॉ. संजय अग्रवाल ने भी अपना अनुभव दिया है। उनके लेक्चर भी स्वयं पोर्टल पर रखे गए हैं।

सीएसवीटीयू कुलपति डॉ. एमके वर्मा ने बताया कि स्वयं पोर्टल के जरिए विद्यार्थियों को बड़े फायदे होंगे। सीएसवीटीयू ने भी 33 कोर्स इसके लिए डेवलप किया है। संबद्ध सभी कॉलेजों को स्वयं रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहा गया है। स्वयं से कोर्स करने वाले छात्रों को उसके क्रेडिट अंक भी दिए जाएंगे।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button