Advertisement Here

cg shiv mandir: छत्तीसगढ़ के इस गांव में है 6 फीट ऊंचा प्राचीन स्वयंभू शिवलिंग, दर्शन मात्र से पूरी होती है मनोकामना

cg shiv mandir: यह प्राचीन शिव मंदिर रानीतराई से तीन किलोमीटर दूर खारून नदी के तट पर स्थित ग्राम कौही का है। यहां स्वयंभू शिवलिंंग विरजामान है। कहतें हैं इस शिवलिंग का आकार बढ़ता जा रहा है। शिवलिंग की ऊंचाई लगभग छह फीट व परिधि पांच मीटर है। बताया जाता है कि मंदिर निर्माण के पूर्व लगभग 25 फीट खुदाई की गई लेकिन शिवलिंग का अंतिम छोर नहीं मिला।

cg shiv mandir: खुदाई में मिला था शिवलिंग

जनश्रुति है कि क्षेत्र के पुराना गांव प्रमुख पटेल मालगुजार को खुदाई करते समय यह शिवलिंग मिला था। उन्होंने जन सहयोग से मंदिर का निर्माण कराया। इस मंदिर परिसर में 21 देवी देवताओं का मंदिर कई समाजों द्वरा स्थापित है। यहां महाशिवरात्रि में तीन दिनों तक और सावन के अंतिम सोमवार को मेला लगता है। श्रीमहाकाली एवं श्रीहनुमान मंदिर परिसर धर्म नगरी कौही समिति के अध्यक्ष योगेश्वर साहू व सचिव राजेश साहू ने बताया कि मंदिर परिसर खारून नदी के किनारे 11 एकड़ भू-भाग में फैला हुआ है। यहां अपनी मनोकामना लेकर दूर दूर से शिवभक्त आते हैं।

सावन मास का महत्व

हिंदू धर्म में सावन मास का विशेष महत्व है। क्योंकि इस पूरे माह भगवान शिव की पूजा अराधना की जाती है। शास्त्रों के अनुसार सावन मास भगवान शिव को सबसे प्रिय है। शिवजी को जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक करने के साथ बेलपत्र, धतूरा,आदि चढ़ाने से वह अतिप्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं। पंचाग के अनुसार इस साल सावन सोमवार पर शुभ योग बन रहा है। सर्वार्थ सिद्धी योग के साथ ही मंगल गुरु की युति हो रही है।

सावन सोमवार की तिथियां

पहला सोमवार 22 जुलाई

दूसरा सोमवार 29 जुलाई

तीसरा सोमवार 5 अगस्त

चौथा सोमवार 12 अगस्त

पांचवां सोमवार 19 अगस्त

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button