Advertisement Here

अग्निवीरों को छत्तीसगढ़ में मिलेगा आरक्षण, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने की बड़ी घोषणा

रायपुर. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अग्निवीरों को लेकर बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा, छत्तीसगढ़ राज्य के अग्निवीर जब भारतीय सेना में अपनी सेवा के बाद वापस आएंगे, तो छत्तीसगढ़ सरकार इन नौजवानों को पुलिस सेवा में आरक्षक, वन सेवा में वन रक्षक और जेल प्रहरी इत्यादि पदों में प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी। विधानसभा परिसर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए सीएम ने कहा, अग्निवीरों को इसके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए हमारी सरकार जल्द ही आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करेगी।

इससे प्रदेश से अग्निवीर सेवा में जाने वाले युवाओं का भविष्य बेहतर होगा। बता दें कि छत्तीसगढ़ से 870 अग्निवीर की भर्ती दिसंबर 2023 में जांजगीर-चांपा जिले में आयोजित की गई थी। सेना भर्ती कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया में 5532 कैंडिडेट ने भाग लिया था। इसमें अग्निवीर जीडी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए युवाओं का चयन हुआ है। 2022 में 434 अभ्यर्थियों का चयन हुआ था।

नई दिल्ली. करगिल विजय दिवस पर पांच राज्यों की भाजपा सरकारों ने अग्निवीरों को नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है। उत्तरप्रदेश में पुलिस सेवा और पीएसी, मध्यप्रदेश में पुलिस और सशस्त्र बल, ओडिशा में पुलिस भर्ती और उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

नीति आयोग की बैठक में होंगे शामिल सीएम

सीएम ने कहा, शनिवार को दिल्ली में नीति आयोग की बैठक होगी। इसमें शामिल होंगे। बैठक में 1 नवम्बर को जारी होने वाले विकसित छत्तीसगढ़ के डाक्यूमेंट की जानकारी दी जाएगी।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button