Advertisement Here

सफलता की लंबी उड़ान: 5 दोस्तों ने 4 साल पहले मिलकर बनाई कंपनी, सवा अरब की हुई

कला-संस्कृति में विशेष पहचान रखने वाला बुंदेलखंड अब आर्थिक क्षेत्र में दमदार भागीदारी कर रहा है। यहां पांच दोस्तों ने सार्वजनिक हित की कंपनी बनाकर स्टॉक एक्सचेंज में बुंदेलखंड का नाम रोशन किया है। उड़द दाल को ताकत बना युवाओं ने खाद्यान्न आधारित कंपनी एमआरपी एग्रो शुरू की। चार साल में सवा अरब की पूंजी जुटाई।

कंपनी में मल्टीनेशनल कंपनी भी निवेश कर रही हैं। इससे 70 लोगों को सीधे व कई लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिला है। कृषि समृद्ध बुंदेलखंड में कंपनी ने कृषि को ताकत बनाया। मनीष जैन ने बताया 25 लाख से काम शुरू किया, बाद में सार्वजनिक हित की कंपनी बनाई। रक्षा जैन, दीपक लुहार, संतोष लोहिया, गुंजन गुप्ता भी जुड़े। 2021 में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्टर्ड हुई। 1 करोड़ 35270 शेयर जारी किए।

हैरत में पड़ गए थे अफसर

मनीष ने बताया, स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्टर्ड कराने के आवेदन के बाद जांच होती है। एक्सचेंज के अफसर बिना बताए मुंबई से झांसी आए। बस-ऑटो से वे कंपनी के दफ्तर पहुंचे तो चौंक गए कि इतनी छोटी जगह पर भी ऐसी कंपनियां तैयार हो रही हैं।

447 शेयर होल्डर जुड़े…

कंपनी में विदेशियों ने भी निवेश किया है। मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष बताते हैं, 447 शेयर होल्डर जुड़े हैं। कंपनी में मल्टीनेशनल कंपनी वीको एवं बॉडीस कॉर्पोरेट ने भी निवेश किया है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button