Advertisement Here

She News: बचपन के शौक ने दिलाई पहचान, इस तरह पेपर क्राट में आजमाया भाग्य, हुईं सफल

She News: बिल्डिंग्स की नाप-जोख करने वाली मानसी पारीक को रंग-बिरंगे पेपर्स से खेलना बहुत पसंद था। जब भी वह आर्किटेक्ट से जुड़े अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए कोई डिजाइन बनाती तो कुछ क्रिएटिव और यूनिक ही बनता था। उनकी इसी क्रिएटिविटी ने उन्हें उनका स्टार्टअप शुरू करने में मदद की। मानसी को नहीं पता था कि उनका बचपन का शौक, उन्हें एक दिन लोगों के बीच पहचान दिलाएगा। जमशेदपुर की मानसी पारीक ने वर्ष 2018 में पेपर के लिफाफे बनाने का काम शुरू किया और धीरे-धीरे लोगों के जुड़ाव को देखते हुए उन्होंने इसे बिजनेस के रूप में स्थापित किया। मानसी पेपर क्राट के साथ वेडिंग गिट्स, राखियों के साथ कई हैंडमेड सामान बनाती हैं।

अमरीका से भी मिल रहे ऑर्डर

मानसी बताती हैं कि उनके ऑर्डर जमशेदपुर में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जाते हैं। कुछ साल पहले उन्हें देश से बाहर का पहला ऑर्डर अमरीका से मिला। इसके बाद और भी कई जगहों के ऑर्डर उन्होंने पूरे किए। वह बताती हैं कि अपने ऑर्डर को पूरा करने के लिए वह प्रतिदिन चार घंटे अतिरिक्त काम करती हैं। साथ ही, हर दिन नई-नई चीजों और डिजाइंस को सर्च कर अपने काम को निखारती हैं। विभिन्न प्रदर्शनियों में भी मानसी के प्रोडक्ट्स काफी पसंद किए जाते हैं।

छोड़ी नौकरी, मिला अपनों का साथ

मानसी बताती हैं कि पहले वह अपने शौक के चलते तरह-तरह के डेकोरेटिव आइटस बनाती थीं और रिश्तेदारों और दोस्तों को गिट के तौर पर दिया करती थीं। सभी काफी तारीफ करते और उन्हें बहुत अच्छा लगता। लेकिन पढ़ाई और नौकरी के साथ कुछ समय के लिए यह छूट गया। फिर वह बीच-बीच में कुछ ना कुछ क्रिएटिव बनाकर इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने लगीं। इस तरह से दो साल तक काफी डेकोरेटिव और क्रिएटिव आइट्स सोशल मीडिया पर पोस्ट किए। एक दिन उनके पास एक मैसेज आया कि इन आइटस की कीमत क्या है।

पहले लगा कि कोई मजाक कर रहा है। फिर उन्हें उन आइटस को बनाने का ऑर्डर मिला, जब उन्होंने अपने ऑर्डर पूरे किए तो बहुत खुशी हुई। उस खुशी को देखते हुए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला लिया। घरवालों ने उनका साथ दिया और आज उन्हें सोशल मीडिया से काफी ऑर्डर मिलते हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button