Advertisement Here

बड़ी खुशखबरी.. युवाओं को सोशल मीडिया क्षेत्र में भी प्रशिक्षण देगी राज्य सरकार

कौशल विकास मंत्री केदार कश्यप ने शुक्रवार को मंत्रालय में कौशल प्रशिक्षण की गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने राज्य कौशल विकास प्राधिकरण एवं राज्य परियोजना लाइवलीहुड कॉलेज सोसायटी के अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी ली। इसके बाद मंत्री ने कहा, युवाओं में सोशल मीडिया के प्रति रुचि एवं इस क्षेत्र में स्वरोजगार की संभावना को देखते हुए सोशल मीडिया से संबंधित कोर्स में संचालित किए जाए।

मंत्री कश्यप ने कहा, राज्य के युवाओं और महिलाओं को अधिक से अधिक रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण देकर उन्हें आजीविकामूलक गतिविधियों से जोड़ना है, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सके। बैठक में मंत्री ने कहा कि प्रशिक्षित युवाओं को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए संभागवार बैंक में लंबित प्रकरणों की समीक्षा कलेक्टर स्तर पर की जाए।

उन्होंने बस्तर क्षेत्र में स्थानीय आवश्यकताओं जैसे बेलमेटल, बॉस शिल्प, टेराकोटा एवं इमली, लाख, हर्रा बहेरा, छिन्द, फूड प्रोसेसिंग इत्यादि कोर्स में तथा बाजार मांग के अनुरूप ट्रेडों का चिन्हांकन कर प्रशिक्षण देने के लिए उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

युवाओं को निवास के समीप मिले प्रशिक्षण

मंत्री कश्यप ने कहा, नियद नेल्लानार योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक युवाओं का सर्वे कर उनकी रुचि के अनुसार कौशल प्रशिक्षण दिया जाए। युवाओं को जिला मुख्यालय अथवा उनके निवास स्थान के समीप प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षण कराया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत विशेष पिछ्डी जनजातियों के युवाओं को लाइवलीहुड कॉलेज द्वारा संचालित आजीविका विकास कार्यक्रम अथवा अन्य कौशल प्रशिक्षण योजनाओं के तहत प्रशिक्षण दिए जाने के निर्देश दिए।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button