Advertisement Here

रविशंकर विश्वविद्यालय के छात्रों की खुल गई किस्मत, देगा 5-5 लाख रुपए, जानिए कैसे उठाए लाभ

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने छात्रों को स्वव्यवसाय शुरू करने के लिए बड़ा प्लेटफार्म देने का निर्णय लिया है। इसके लिए विवि ने पीआरएसयू-आइडियाथॉन कार्यक्रम की शुरुआत की है, जिसके तहत प्रदेशभर के वर्तमान और पासआउट छात्रों से स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रथम चरण में 20 मई तक आइडियाज मंगाए थे। रविवि को 9 विषयों में कुल 42 आइडिया मिले है।

कुल 42 आइडिया आए सामने

रविवि ने आइडियाज मंगाने के लिए गूगल फार्म जारी किए थे, जिसमें कुल 42 आइडिया प्राप्त हुए है। पीआरएसयू-आइडियाथॉन कार्यक्रम की डायरेक्टर कविता ठाकुर ने बताया कि पहले चरण में छात्रों के आइडिया मंगाए गए थे। अब दूसरे चरण में मिले सभी आइडियाज की स्क्रुनी की जाएगी। चुनिंदा 5 आइडियाज को रविवि स्टार्टअप शुरू करने के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध कराएगा।

दी जाएगी 5-5 लाख रुपए की मदद

प्रत्येक स्टार्टअप शुरू करने पर विवि की ओर से 5-5 लाख रुपए की मदद प्रदान की जाएगी। विवि ने बनाया अलग फाउंडेशन स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए रविवि ने अलग से फाउंडेशन बनाया है। जिसका नाम पीआरएसयू-इनोवेशन टेक्नोलॉजी एंड एंटरप्रेन्योरशिप फाउंडेशन (पीटेफ) है। इस फाउडेंशन का डायरेक्टर कविता ठाकुर को नियुक्त किया गया है। इसी फाउंडेशन के अंडर स्टार्टअप शुरू करने के लिए सलेक्ट आइडिया को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

3-3 विशेषज्ञ नियुक्त

आइडियाज की स्क्रूटनी के लिए 15 विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है, जिसमें 4 रविवि के प्रोफेसर हैं। शेष आईआईएम, आईआईटी और एनआईटी जैसे बड़े संस्थानों और बड़े एनजीओ, अकादमिक से जुड़े नामचीन लोग शामिल हैं। ये विशेषज्ञ दूसरे चरण में पहले 10 स्टार्टअप का चयन करेंगे। इन आइडियाज को रविवि पहले इनोवेटिव व रिसर्च फार्मेट में लाने के लिए 10-10 हजार की मदद प्रदान करेगा। फिर 10 आइडियाज का रिव्यू किया जाएगा और 5 सेलेक्ट आइडिया को तीसरे चरण में स्टार्टअप शुरू करने के लिए 5-5 लाख रुपए की आर्थिक मदद विवि की ओर से प्रदान किया जाएगा।

ये भी आइडियाथॉन में ले सकते हैं हिस्सा

आइडियाथॉन में छात्रों के अलावा पासआउट छात्र, शिक्षक, कर्मचारी के बच्चें भी हिस्सा ले सकते हैं। इस प्रोजेक्ट की डायरेक्टर कविता ठाकुर ने बताया कि आइडियाथॉन-2024 के अंतर्गत पहला कार्यक्रम हो चुका है। अब विवि की ओर से प्रत्येक वर्ष आइडियाथॉन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएग और स्टार्टअप शुरू करने के लिए आइडिया मंगाए जाएंगे।

इन विषयों में मिले इतने आइडिया

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट 3

एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट 2

ऑटोमोशन, इनोवेशन एंड सप्लाई चेन मैनेजमैंट 5

रिनेवेबल एनर्जी टेक्नोलॉजी 6

वाटर रिसोर्स टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट 1

इनवारमेंटल टेक्नोलॉजी एंड सस्टेनबिलिटी 1

हैल्थ केयर एंड ईलडली केयर 6

आउट ऑफ बॉक्स (दूसरे विषय) 18

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button