Advertisement Here

विद्यार्थियों को बड़ा झटका: सीएसवीटीयू ने बंद किया स्टील टेक्नोलॉजी, क्यों लिया ये बड़ा फैसला,

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय ने अपने स्टील टेक्नोलॉजी कोर्स को खुद ही भूला बिसरा कर दिया। इस कोर्स में कभी बीएसपी अफसरों और कर्मचारी प्रवेश लिया करते थे, वहीं सामान्य विद्यार्थियों के लिए भी यह कोर्स कॅरियर के लिहाज से बेहद मुफीद था। अब सीएसवीटीयू ने इस कोर्स को पूरी तरह से बंद कर दिया है। नए सत्र के प्रवेश में विद्यार्थियों को स्टील टेक्नोलॉजी का विकल्प नहीं दिया गया है। एमटेक में इस वक्त सिर्फ 5 कोर्स संचालित हो रहे हैं, इसमें स्टील टेक्नोलॉजी नहीं है। उससे भी बड़ी बात यह है कि सीएसवीटीयू ने पांच साल में तीन एमटेक कोर्स को बंद किया है।

बीएसपी के कर्मचारी करते थे पढ़ाई

सीएसवीटीयू ने स्टील टेक्नोलॉजी ब्रांच की शुरुआत भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत कर्मचारियों को इस डिग्री के जरिए बेहतर बनाने के लिए की थी। बीएसपी और सीएसवीटीयू के बीच इसको लेकर अनुबंध भी हुआ। बीएसपी के कर्मचारी जो इस ब्रांच में प्रवेश लेते थे, उनकी पढ़ाई का खर्च संयंत्र उठाता था। हालांकि विवि अभी भी बीएसपी प्रबंधन से चर्चा करने की बात कह रहा है।

बीएसपी से यह अड़चन

सीएसवीटीयू प्रशासन ने बीएसपी स्पॉन्सर्ड फीस को बढ़ाने की मांग की थी, जिससे बीएसपी प्रबंधन ने इनकार कर दिया। सीएसवीटीयू ने फीस रिवाइज करने को लेकर बीएसपी को पत्र लिखे, मगर कोई पॉजीटिव जवाब नहीं मिला। विवि का कहना है कि बीएसपी स्पॉन्सर सीट के लिए जितना व्यय करता है, उससे कोर्स का संचालन अब नहीं किया जा सकता। इसको देखते हुए फीस बढ़ाने की मांग की गई है।

नहीं बन पाई दोनों में बात

कोर्स के शुल्क को लेकर भिलाई इस्पात संयंत्र और सीएसवीटीयू के बीच बात नहीं बन पाई है। बीएसपी अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को स्पॉन्सर करता, लेकिन दोनों के बीच वे छात्र भी पिस गए जो बिना किसी कोटे या स्पॉन्सरशिप के इस कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक होते थे। विवि ने सिर्फ बीएसपी स्पॉन्सर सीटों पर ही फोकस किया और अन्य सामान्य छात्रों का सोचे बिना ही कोर्स पर विराम लगा दिया।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button