Advertisement Here

मां ने सिखाया अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना.. कमला हैरिस

शिकागो. अमरीका की उपराष्ट्रपति भारतवंशी कमला हैरिस ने गुरुवार को डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (डीएनसी) में औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए राष्ट्रपति पद का नामांकन स्वीकार कर लिया। इसके साथ ही अब वे अमरीका की किसी प्रमुख पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाली भारतीय और अफ्रीकी मूल की पहली अमरीकी महिला बन गई हैं। वे नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुकाबला करेंगी। यदि वह चुनाव जीतने में सफल होती हैं, तो वह अमरीका की पहली महिला राष्ट्रपति बन जाएंगी।

शिकागो कन्वेंशन के अंतिम दिन उन्होंने अपनी मां श्यामला गोपालन हैरिस को याद करते हुए कहा, मेरी मां ने मुझे सिखाया कि अन्याय की शिकायत करने की बजाय कुछ करें। उन्होंने ही हमें सिखाया कि कभी भी कोई काम आधा-अधूरा न करें। नस्लवाद की ओर इशारा करते हुए हैरिस ने कहा, मैंने देखा कि दुनिया कभी-कभी मेरी मां के साथ कैसा व्यवहार करती थी, लेकिन मेरी मां ने कभी अपना संयम नहीं खोया। 59 वर्षीय हैरिस ने कहा, इस चुनाव के साथ ही हमारे देश के पास अतीत की कड़वाहट, निराशावाद और विभाजनकारी लड़ाइयों से आगे बढ़ने का एक अनमोल अवसर है। हैरिस एक माह पहले 81 वर्षीय राष्ट्रपति जो बाइडन के अचानक दौड़ से हटने के बाद डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में उभरी थीं।

नाटो के साथ मजबूती से खड़ी रहेंगी उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र करते हुए कहा, यदि वे राष्ट्रपति चुनी गईं तो यूक्रेन और नाटो के अपने सहयोगियों के साथ मजबूती से खड़ी रहेंगी। यह भी कहा कि गाजा में जो हुआ वह विनाशकारी है, बच्चों की मौत दुखदायी है, लेकिन वह इजराइल के लिए समर्थन जारी रखेंगी। इस दौरान उन्होंने उपराष्ट्रपति का चुनाव लड़ रहे टिम वॉल्ज से कहा कि आप एक शानदार उपराष्ट्रपति साबित होंगे।

‘हिंदू फॉर कमला हैरिस’

हैरिस का समर्थन करने के लिए अमरीका के हिंदू संगठनों ने ’हिंदू फॉर कमला हैरिस’ समूह बनाया है। समूह का मानना है कि कमला हैरिस भारत, अमरीका और दुनिया के लिए अच्छी नेता होंगी। समूह के संस्थापक सदस्यों ने कहा कि हैरिस को देश की 47वीं राष्ट्रपति’ नियुक्त होने में मदद के लिए यह समूह बनाया गया है।

1958 में अमरीका गई थीं श्यामला गोपालन

श्यामला गोपालन का जन्म और पालन-पोषण चेन्नई में हुआ। 19 साल की उम्र में कमला 1958 में स्तन कैंसर के इलाज के लिए अमरीका चली गई थीं। यहीं आगे की पढ़ाई की। बर्कले विवि में उनकी मुलाकात हैरिस के पिता डोनाल्ड हैरिस से हुई, जिनसे उन्होंने 1963 में शादी कर ली। हैरिस से उनकी दो बेटियों कमला और माया का जन्म हुआ। 1971 में डोनाल्ड ने श्यामला से तलाक ले लिया। 2009 में कोलन कैंसर से श्यामला का निधन हो गया।

कमला हैरिस ने कहा कि मैं एक ऐसी राष्ट्रपति बनूंगी जो हमें एकजुट कर सके। एक ऐसी राष्ट्रपति जो नेतृत्व भी करे और सभी लोगों की बात भी सुने। जो यथार्थवादी हो, व्यावहारिक हो और हमेशा अमरीकी लोगों के लिए लड़ सके। न्यायालय से लेकर व्हाइट हाउस तक यही मेरे जीवन का लक्ष्य रहा है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button