Advertisement Here

बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय

How To Reduce Excessive Sleep?: नींद की कमी कई बीमारियों का कारण बन सकती है. वहीं बहुत ज्यादा नींद आना भी चिंता की बात है. बहुत से लोग हैं जिनको अक्सर बहुत ज्यादा नींद महसूस होती है. ऐसा लगता है कि पूरे दिन थकान हो रही हो या नींद आ रही हो. बहुत बार सुबह उठना भी बड़ा मुश्किल सा लगता है. अगर आपको हाल ही में सामान्य से ज्यादा नींद आने लगी है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में किसी विटामिन की कमी हो गई है. विटामिन हमारे शरीर के सामान्य कार्यों के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इनमें से कुछ विटामिन ऐसे होते हैं जिनकी कमी से शरीर की ऊर्जा कम हो जाती है, जिससे थकान और बहुत ज्यादा नींद आने लगती है.

इन विटामिन की कमी से आने लगती है नींद

  1. विटामिन डी की कमी
    विटामिन डी की कमी से अक्सर थकान, कमजोरी और बहुत ज्यादा नींद आने की समस्या हो सकती है. यह विटामिन हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए जरूरी होता है, जिससे हड्डियां मजबूत रहती हैं. जब शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है, तो इसका सीधा असर हमारे एनर्जी लेवल पर पड़ता है, जिससे थकान और नींद बढ़ जाती है.

विटामिन B12 की कमी

विटामिन B12 की कमी से भी शरीर में कमजोरी और नींद की समस्या हो सकती है. यह विटामिन हमारे शरीर के नर्वस सिस्टम के लिए बहुत जरूरी होता है और रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में मदद करता है. जब शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाती है, तो ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है, जिससे थकान और ज्यादा नींद आने की समस्या हो सकती है.

  1. विटामिन सी की कमी
    विटामिन सी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है, जिससे व्यक्ति को सामान्य से अधिक थकान और नींद आने लगती है. विटामिन सी शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है और इसके अभाव में व्यक्ति को दिनभर सुस्ती महसूस हो सकती है.

यह भी पढ़ें: इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत

बहुत ज्यादा नींद आए तो क्या करें?

सूरज की रोशनी लें: विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सूरज की रोशनी में कुछ समय बिताएं.
विटामिन बी12 डाइट: विटामिन B12 के लिए मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें.
ताजे फल: विटामिन सी के लिए ताजे फल और सब्जियां खाएं.
सप्लिमेंट्स लें: अगर डाइट से विटामिन की पूर्ति नहीं हो पा रही है, तो डॉक्टर की सलाह से सप्लिमेंट्स का सेवन करें.

अगर आपको लगातार थकान और नींद आने की समस्या हो रही है, तो इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. सही समय पर विटामिन की कमी को पहचानकर उसका उपचार किया जा सकता है, जिससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. हम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करते हैं.)

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button