Advertisement Here

क्या आप जानते हैं… महिलाओं को बचत खाते के लिए मिलती हैं सुविधाएं

आजकल महिलाएं अपने वित्त का प्रबंधन स्वयं कर रही हैं। इसके कारण कई वित्तीय संस्थाएं महिलाओं को स्पेशल सेविंग अकाउंट्स खुलवाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। बैंकों द्वारा महिलाओं के लिए विशेष बचत खातों की सुविधा प्रदान की जाती है। इसका उद्देश्य महिलाओं की वित्तीय स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। साथ ही बचत और वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देना भी है।

उच्च ब्याज दरें: कई बैंकों द्वारा महिलाओं के विशेष बचत खातों पर नियमित बचत खातों की तुलना में उच्च ब्याज दरें प्रदान की जाती हैं। यह बेहतर रिटर्न की पेशकश करता है। इससे महिलाओं को समय के साथ अपने धन को बढ़ाने में मदद मिलती है।

कम न्यूनतम बैलेंस की आवश्यकता: महिलाओं के विशेष बचत खाते में आम बचत खातों की तुलना में कम न्यूनतम बैलेंस की आवश्यकता होती है। यह उन छात्राओं व महिलाओं के लिए सुलभ है, जो खासकर अपनी वित्तीय यात्रा की शुरुआत कर रही हैं।

बीमा कवर: ये बीमा कवर अकस्मात मृत्यु, स्थायी विकलांगता, दुर्घटना बीमा कवर और अन्य सुरक्षा लाभ प्रदान कर सकते हैं।

फीस की छूट: बैंक अक्सर महिलाओं के विशेष बचत खातों के लिए कुछ शुल्क, जैसे रखरखाव शुल्क या एटीएम निकासी शुल्क, माफ कर देते हैं।

विशेष प्रस्ताव और छूट: कुछ खाते विशेष प्रस्तावों के साथ आते हैं जैसे लोन, बीमा उत्पादों या निवेश सेवाओं पर छूट। इनसे महिलाओं को मदद मिलती है।

केरल के अंबालामुक्कू की झुग्गी झोपड़ी में रहने वाली सफाई कर्मचारी 48 वर्षीय धनुजा कुमारी की लिखी पुस्तक चेंगलचूलायिल एंटे जीवितम को कन्नूर और कालीकट विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। बचपन से ही गृह कलेश का सामना करने वाली धनुजा परिवार चलाने के लिए घर-घर जाकर कचरा संग्रहण का कार्य करती थीं। इस दौरान सफाईकर्मियों के साथ होने वाले भेदभाव के खिलाफ उन्होंने आवाज उठाई। उनके भाषण को एक लेखिका ने सुना और उन्हें किताब लिखने की सलाह दी। अब वह अपनी दूसरी किताब लिख रही हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button