Advertisement Here

…जब मुझे बोला गया फिल्म स्कूल जाकर क्या कर लोगी?

मुंबई. फिल्मों में जैसा दिखाया जाता है, कहीं न कहीं वह हमारे समाज का आईना होता है। भारतीय सिनेमा हमारे समाज का एक प्रतीक है। फिल्म इंडस्ट्री के टेक्निकल फील्ड में महिलाओं की कमी रही है, लेकिन अब बदलाव आने लगा है। तकनीकी क्षेत्र में भी महिलाएं खुद को साबित कर रही हैं। जब मैं फिल्म स्कूल जॉइन करने जा रही थी, तब मुझे कहा गया कि तुम्हारे पास अच्छा जॉब है, फिल्म स्कूल जाकर क्या कर लोगी। लेकिन मैंने सब सीखा और खुद को साबित कर उन लोगों को जवाब दिया है।

खुद पर करें विश्वास मैं महिलाओं से कहना चाहती हूं कि वे, जो भी करना चाहती हैं उसे मन लगाकर करें और खुद पर विश्वास करें। कुछ बाधाएं आएंगी, लेकिन उन्हें दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के साथ पार करें तो सफलता जरूर मिलेगी। मेरे साथ कई महिलाएं हैं, जो खुद को साबित कर रही हैं।

महिलाओं की सुरक्षा बड़ा सवाल

महिलाओं के लिए एक बड़ी परेशानी यह है कि उन्हें रात में बाहर जाकर काम करने में दिक्कत आती है। इसकी बड़ी वजह है महिलाओं की सुरक्षा। हम आज तक महिलाओं को पूर्ण तरह से सुरक्षित नहीं कर पाए हैं। हमने देखा कि कोलकाता रेप केस, जो डॉक्टर दूसरों की जान बचाते हैं, उन्हीं के साथ गलत हो रहा है। हमेशा कहा जाता है कि बेटियों को पढ़ाओ, आगे बढ़ाओ पर मुझे लगता है महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए पहले समाज की सोच बदलने की जरूरत है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button