Advertisement Here

नारी शक्ति: तीन फीट की लंबाई के कारण स्कूल में बच्चे उड़ाते थे मजाक, पैरालंपिक में जीता पदक

तमिलनाडु की 19 वर्षीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी निथ्या श्री ने पेरिस पैरालंपिक में महिला एकल की एसएच6 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। उन्होंने सोमवार देर रात खेले गए मुकाबले में इंडोनेशिया की पूर्व विश्व चैंपियन रीना मार्लिना को 21-14, 21-6 से मात दी। निथ्या श्री के लिए हालांकि यहां तक की राह आसान नहीं रही। तमिलनाडु की रहने वाली निथ्या की लंबाई सिर्फ तीन फीट है और इस कारण स्कूल में उनका मजाक उड़ाया जाता था।

ट्रेनिंग के कारण परिवार से दूरी… निथ्या ने कहा कि पैरालंपिक खेलों की तैयारियों के कारण इस साल फरवरी से अब तक परिवार से नहीं मिली हैं। उन्होंने कहा, मेरा फोकस ट्रेनिंग और पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने पर था।

लिन डेन से प्रेरणा लेकर 2019 में शुरू किया खेलना निथ्या पहले सिर्फ मनोरंजन के लिए बैडमिंटन खेला करती थीं, लेकिन इसके बाद उन्हें चीन के पूर्व दिग्गज शटलर लिन डेन का खेल काफी पसंद आया। उन्होंने लिन डेन के बारे में पढ़ना और उनके मैच देखने शुरू किए। इसके बाद उन्होंने 2019 में पैरा शटलर बनने का फैसला किया।

मुझे स्कूल के दिन आज भी याद हैं…

निथ्या ने भावुक होते हुए कहा, मुझे आज भी वो दिन अच्छी तरह से याद हैं, जब लोग और खासतौर पर मेरी क्लास के साथी खिलाड़ी मेरी लंबाई के कारण मेरा मजाक उड़ाते थे। लेकिन जब मैंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता हासिल की तो आज वही लोग मेरी प्रशंसा करते हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button