Advertisement Here

KBC की तर्ज पर स्कूल में टीचर कराते हैं कौन बनेगा सैकड़ापति प्रोग्राम

कौन बनेगा करोड़पति प्रोग्राम के हॉट सीट पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को आपने सवाल पूछते देखा होगा। इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने वालों से महानायक अमिताभ विभिन्न विषयों से जुड़े सवाल पूछते हैं। प्रतिभागियों को करोड़ों रुपए का पुरस्कार मिलता है। ठीक इसी तर्ज पर वनांचल जिला मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के अंतर्गत आने वाले दिघवाड़ी शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला के शिक्षक गुलाब कुमार सिन्हा भी हर शनिवार को बैगलेस डे के दिन कौन बनेगा सैकड़ापति का प्रोग्राम कराकर बच्चों का जनरल नॉलेज बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

बच्चों को पाठ्क्रम सहित सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछते हैं। सही जवाब देने वाले बच्चों को नकद पुरस्कार भी देते हैं। अलग-अलग प्रश्नों के सवाल पर नकद इनाम रखते हैं। अंतिम 100 रुपए तक का प्रश्न पूछा जाता है। पूरी तरह से सही जवाब देने वाले बच्चे को नकद 100 रुपए पुरस्कार बतौर दिया जाता है। आधे से ज्यादा प्रश्नों का जवाब देने वाले बच्चे भी पुरस्कृत किए जाते हैं।

प्रवेश परीक्षा में चयनित हुए बच्चे

शिक्षक गुलाब ने बताया कि इस प्रोग्राम को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। खेल-खेल में बच्चों का जनरल नॉलेज बढ़ा है। इसका परिणाम यह रहा कि राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य परीक्षा, एकलव्य आवासीय स्कूल प्रवेश परीक्षा व कन्या शिक्षा उत्कृष्ट आवासीय व सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में बच्चों का चयन हुआ है। बच्चे अब हर शनिवार को पूरी तैयारी के साथ स्कूल आते हैं।

शिक्षक गुलाब ने बताया कि 2021 में मिडिल स्कूल दिघवाड़ी में पोस्टिंग हुई। शुरुआत में पता नहीं था कि स्कूली बच्चों को एकलव्य, सैनिक स्कूल, प्रयास विद्यालय, छात्रवृत्ति योजना के लिए परीक्षा देनी पड़ती है। इसकी तैयारी करानी होती है। बच्चों को इन परीक्षाओं की तैयारी में जूझते देखा तो आइडिया आया कि क्यों न ही कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए कौन बनेगा सैकड़ापति प्रोग्राम शुरू की जाए। स्कूल प्रबंधन ने भी इसकी इजाजत दी।

100 रुपए तक का इनाम

हर शनिवार को बैगलेस डे पर अन्य गतिविधियां कराने के बाद प्रोग्राम करते हैं। क्लास रूम में दो कुर्सियां रखते हैं। बीच में कंप्यूटर सिस्टम और ब्लैक बोर्ड पर प्रश्नों का उल्लेख करते हैं। एक-एक विद्यार्थी को बारी-बारी से मौका देकर हॉट सीट पर बिठाकर प्रश्न पूछे जाते हैं। ज्यादातर प्रश्न प्रदेश के वर्तमान घटनाक्रम से जुड़े रहते हैं ताकि बच्चे गतिविधियों से अपडेट रहें। प्रश्न नंबर एक में एक रुपए से लेकर अन्य संख्या तक 100 रुपए तक का इनाम घोषित कर देते हैं। बच्चों को बकायदा उत्तर का विकल्प भी दिया जाता है। लाइफ लाइन की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है। बच्चे चाहें तो फोन कॉल के माध्यम से भी अपने परिचितों से सवाल का उत्तर जानकर बता सकते हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button