Advertisement Here

बासी रोटी फेंकने की बजाए खाएं, इससे शरीर को मिलते हैं 5 बड़े फायदे, बहुत कम लोगों को है पता

Basi roti & staple bread benefits : क्या आप भी उनमें से हैं, जो रात की बची रोटी को खाने की बजाय फेंक देते हैं, तो अब से आप ऐसा करना बंद कर दीजिए. क्योंकि इस रोटी को खाने के सेहत को अनगिनत लाभ (basi roti khane ke fayade) हो सकते हैं, जिसमें से 5 के बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. आपको बता दें कि फायदों को जानने के बाद आप अगली बार से बासी रोटी डस्टबिन में डालने की बजाय खाना शुरू कर देंगे.

डॉक्टर से जानिए सिजेरियन डिलीवरी के बाद मसाज कब से शुरु करें और इसके फायदे

बासी रोटी खाने के फायदे :

कमजोरी करे दूर
अगर आपको लंबे समय से कमजोरी महसूस हो रही है, तो फिर आप बासी रोटी खाना शुरू कर दीजिए. इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान रखने का काम करती है.

पेट के लिए अच्छा
वहीं, आपको बता दें कि बासी रोटी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज, गैस और पेट फूलने की परेशानी को दूर करता है. यह आपके पाचन शक्ति के लिए अच्छी साबित हो सकती है.

ब्लड शुगर करे कंट्रोल
बासी रोटी में ब्लड शुगर और प्रेशर कंट्रोल करने में भी सहायक हो सकती है. इस रोटी में प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है. ऐसे में यह आपके शरीर में विटामिन डिफिशिएंसी दूर करने में भी सहायक हो सकती है.

पेट रखे ठंडा
वहीं, अगर बासी रोटी आप ठंडे दूध में मिलाकर खाते हैं, तो इससे पेट को ठंडक मिलती है. ये शरीर के तापमान को मेंटेन रखती है. इसमें मसाला या तेल नहीं होता है, जिसकी वजह से गर्मियों के दिनों में बासी रोटी और दूध का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

वजन करे कम
बासी रोटी में ताजी चपातियों की तुलना में कैलोरी में कम होती हैं. ऐसे में आप अपनी वेट लॉस डाइट का भी हिस्सा इसे बना सकती हैं.

जरूरी बात
बासी रोटी से मतलब ये नहीं है कि आप कई दिन पुरानी रोटी खाएं. बल्कि रात की रोटी अगले दिन सुबह खा सकते हैं, बस इतना ही गैप रखिएगा, क्योंकि रोटी कड़ी हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. हम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करते हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button