Advertisement Here

2024 में ही पारित हो जाएगा ‘एक देश-एक चुनाव विधेयक, अमित शाह बोले, जल्द होगी जनगणना

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए कहा कि जल्द ही जनगणना प्रक्रिया शुरू होगी। जातिगत जनगणना के सवाल पर कहा कि जब निर्णय होगा तो जानकारी दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि एनडीए सरकार के इसी कार्यकाल में एक देश-एक चुनाव लागू होगा। अमित शाह ने कहा कि वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 आने वाले दिनों में संसद में पारित किया जाएगा।

रेल पटरियों से साजिशन छेड़छाड़ पर गृहमंत्री ने कहा कि हम इसकी तह तक जाकर जांच कर रहे हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से लंबी बात हुई हैं। गृह मंत्रालय, सीबीआइ, रेल पुलिस और एनआइए मिलकर रेलवे ट्रैक को सुरक्षित रखने के लिए रोडमैप बना रहे हैं। अगर साजिश है तो बहुत दिन तक नहीं चल पाएगी।

गृहमंत्री शाह ने मणिपुर हिंसा को रोकने की दिशा में केंद्र सरकार के प्रयासों को लेकर कहा कि भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का कार्य चल रहा है। सीआरपीएफ की तैनाती हो गई है। म्यांमार और भारत के बीच में जो आवाजाही का समझौता था, उसे रद्द करके सिर्फ वीजा के बेस पर एंट्री करने वाला कर दिया गया है। सुरक्षा में कई सारे छेद थे, जिसे दुरुस्त किया है। हाल की घटनाओं को छोड़कर विगत तीन महीनों में कोई बड़ी घटना नहीं हुई। यह नस्लीय हिंसा है। हम कुकी और मैतई ग्रुप से बात कर रहे हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button