Advertisement Here

रायपुर दक्षिण विधानसभा चुनाव की तैयारी तेज, 6 पूर्व मंत्री सहित 9 वरिष्ठ नेता संभालेंगे कमान

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट के दौरे के बाद संगठन ने रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट में होने वाले उपचुनाव की तैयारी तेज कर दी है। इसके तहत बुधवार को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने चुनाव संचालन समिति का गठन किया है। खास बात यह है कि 9 सदस्यीय इस कमेटी में 6 मंत्रियों को जिम्मेदारी दी गई है। इनके अलावा तीन वरिष्ठ नेता भी कमेटी में शामिल हैं।

संगठन की ओर से जारी आदेश के मुताबिक समिति में पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, पूर्व मंत्री धनेन्द्र साहू, पूर्व मंत्री रविन्द्र चौबे, पूर्व मंत्री मोहन मरकाम, पूर्व मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, पूर्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा, प्रदेश प्रतिनिधि रुचिर गर्ग और रायपुर ग्रामीण जिला अध्यक्ष उधो राम वर्मा को शामिल किया गया है।

बता दें कि बीते दिनों प्रदेश प्रभारी पायलट छत्तीसगढ़ प्रवास पर पहुंचे थे। उन्होंने विधानसभा उपचुनाव में सभी वरिष्ठ नेताओं को एकजुट होकर काम करने की बात कहीं थीं। इसके बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने वरिष्ठ नेताओं की टीम तैनात कर दी है। इसकी एक अहम बात यह भी कि टीम में शामिल कोई भी व्यक्ति पिछला विधानसभा चुनाव नहीं जीत सका है।

बता दें कि इस बार रायपुर ग्रामीण से सत्यनारायण शर्मा की जगह उनके पुत्र ने चुनाव लड़ा था, लेकिन वे चुनाव हार गए। बता दें कि रायपुर दक्षिण विधानसभा का चुनाव बृजमोहन अग्रवाल ने जीता था। बाद में पार्टी ने उन्हें रायपुर लोकसभा की टिकट दी थी। बृजमोहन ने लोकसभा का चुनाव जीता और इसके बाद अपने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया।

दावेदार सक्रिय, वार्ड में कर रहे मेहनत

विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस में दावेदारों की लंबी फौज खड़ी हो गई है। यही वजह है कि सभी दावेदार अपने-अपने स्तर पर सक्रिय हो गए हैं। वे अपने वरिष्ठ नेताओं के यहां रोज हाजिरी भी लगा रहे हैं। इसके अलावा संगठन के कामकाज में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। पिछले दिनों कांग्रेस के कई आंदोलन में दावेदारों के चेहरे देखने को मिले। इसके अलावा दावेदारों ने वार्डों को मजबूत करने के लिए जनसंपर्क भी शुरू कर दिया है।

कांग्रेस ने भी इस चुनाव को गंभीरता से लिया है। इस विधानसभा क्षेत्र के सभी वार्डों में वार्ड प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है। बताया जाता है कि चुनाव संचालन समिति के गठन के बाद अब प्रत्याशियों की खोजबीन के लिए जल्द ही प्रभारियों की नियुक्ति होगी। इसके लिए भी संगठन स्तर पर होमवर्क किया जा रहा है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button