Advertisement Here

PM Shri School: छत्तीसगढ़ में पीएम श्री स्कूलों की संख्या बढ़ी, पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान

PM Shri School: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर छत्तीसगढ़ के लिए बड़ा दिल दिखाया है। पीएम ने नई वंदे भारत की सौगात देने के बाद अब स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए एक और बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ​विष्णुदेव साय के आग्रह पर पीएम श्री स्कूलों की संख्या में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने पीएम को जताया अभार

केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के 78 और स्कूलों को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करने के लिए पीएमश्री योजना में शामिल किया है। इस ऐलान के बाद मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि राज्य में 263 पीएमश्री स्कूल स्वीकृत किए गए थे।

पीएमश्री स्कूलों की संख्या बढ़कर हो गई 341

वहीं अब नई स्वीकृति मिलने से यह संख्या बढ़कर अब 341 हो गई है। उन्होंने कहा, यह हर्ष का विषय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है और इस दिशा में लगातार नए फैसले ले रहे हैं। पीएमश्री योजना के माध्यम शैक्षणिक अधोसंरचना एवं शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने का प्रयास निश्चित रूप से विकसित भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगा।

छत्तीसगढ़ को शिक्षा के क्षेत्र में मिलेगी नई ऊंचाइयां

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि इन स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत उत्कृष्ट विज्ञान प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय, व्यावसायिक लैब्स की व्यवस्था होगी, जो छत्तीसगढ़ को शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी। भारत सरकार द्वारा पीएम श्री योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 211 तथा तृतीय चरण में 52 और चौथे चरण में 78 शालाएं स्वीकृत की गई है। चौथे चरण में शामिल 78 शालाएं कक्षा पहली से 12वीं तक की हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button