Advertisement Here

She News: प्रकृति की सेहत सुधारने का प्रयास करतीं सीमा

पर्यावरण का संबंध केवल प्रकृति से नहीं बल्कि यह प्रकृति हमारे स्वास्थ्य पर भी असर डालती है। जाने-अनजाने में हमारी सेहत भी इससे प्रभावित हो रही है। इसे देखते हुए प्रकृति की सेहत सुधारने के प्रयास में पिछले 10 सालों से लगी हुई हैं दिल्ली की प्रोफेसर सीमा शर्मा। उन्होंने अपने रिचर्स के माध्यम से दिल्ली में साइकिल पुलिस पेट्रोलिंग, कार पुलिंग और इवन व ओड नबर के संबंध में लोगों को जागरूक किया।

देश को प्लास्टिक फ्री बनाने, इलेक्ट्रोनिक वेस्ट, वाटर हार्वेस्टिंग पॉल्युशन, एयर पॉल्युशन सहित कई मुद्दों पर काम करने वाली सीमा कहती हैं कि वह पर्यावरण संरक्षण के लिए अच्छा काम करने वाले लोगों को समानित भी करवाती हैं।

लोगों को जोड़ने में लगा समय

वह बताती हैं, पढ़ाईके दौरान रिसर्च से सामने आया कि प्रकृति की सेहत हम लोग ही खराब कर रहे हैं, तो इसे सुधारने का काम भी हमें ही करना होगा, तभी से प्रयास शुरू कर दिए। पर्यावरण के प्रति जागरूकता की कमी के कारण लोगों को समझाने और अपने साथ जोड़ने में काफी समय लगा। हालांकि कई बार लोगों ने कहा कि सरकारी नौकरी होते हुए क्यों बेकार के काम में समय बर्बाद करती हो।

कॉलेज के बाद प्रतिदिन समय निकाल कर मैं लोगों के पास जाकर, उन्हें समझाती कि किस तरह से हम पर्यावरण और स्वास्थ्य के प्रति खतरा पैदा कर रहे हैं। धीरे-धीरे लोगों ने मेरी बात समझना शुरू किया और कारवां बढ़ता गया। अब हम रिसर्च के साथ लोगाें को समझाने के लिए स्कूल और कॉलेजों में विशेष अभियान चलाते हैं।

मां समझेंगी तो कम होगा प्रदूषण

सीमा कहती हैं कि हम महिलाओं को अपने प्रोग्रामों में ज्यादा से ज्यादा शामिल करते हैं, क्योंकि मां ही बच्चे की पहली शिक्षक होती हैं। वह पर्यावरण के प्रति शिक्षित होगी तो बच्चों के साथ घर-परिवार और समाज को शिक्षित कर सकेंगी। इसलिए शुरुआत घर से ही करनी होगी।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button